अब यहां भी सुरक्षित नहीं है आपका डाटा, अभी पढ़ लें यह ख़ास खबर
अब यहां भी सुरक्षित नहीं है आपका डाटा, अभी पढ़ लें यह ख़ास खबर
Share:

व्यक्तिगत डाटा सुरक्षा को लेकर पिछले कई दिनों से माहौल गर्म बना हुआ है. वहीं अब इसी बीच एक बड़ी खबर आई है कि देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) को अपनी वेबसाइट और ऐप में एक बड़ी खामी को दूर करने में दो साल से भी अधिक समय लग गया. ख़ास बात यह है कि यदि हैकरों ने इस खामी को जरिया बनाया होता तो लाखों यात्रियों की पर्सनल इंफॉर्मेशन उनके हाथ लग जाती. 

सिक्यॉरिटी एडवाइजर अविनाश जैन ने इस बारे में कहा है कि वह खामी IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप लिंक में पकड़ी थी, जो फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कंपनी से कनेक्ट होती है. इसके चलते लाखों यात्रियों के नाम, उम्र, लिंग, यात्रा के विवरण और इंश्योरेंस नॉमिनी के नाम, उम्र और मोबाइल नंबर की जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती. 

IRCTC को तुरंत लिखित जानकारी देने वाले जैन ने कहा, 'बग की जानकारी होने के 10 मिनट के भीतर हमने करीब 1000 यात्रियों और उनके इंश्योरेंस नॉमिनी की जानकारी पढ़ ली थी. बता दें कि इस संबंध में जानकारी 14 अगस्त को दी गई थी, जबकि यह 29 अगस्त को दूर की जा सकी. इस बात से भी आपको अवगत करा दें कि दिसंबर 2016 में IRCTC ने उसकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक कराने वालों के लिए बाई डिफॉल्ट फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस शुरू किया था,इसके तहत यात्रियों के विवरण थर्ड पार्टी इंश्योरर्स को दिए जाते थे. 

CCI का दावा, फ्लिपकार्ट और अमेजन चल रहे नियमों के नक्शेकदम पर

यह है शाओमी का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन, बिक रहा है 4400 रु से भी कम में...

एक और लम्बी लिस्ट जारी, शाओमी के इन फ़ोन को अब मिलेगा miui 10 अपडेट

Redmi ने उतारा Note 8C, कीमत जान उड़ जाएंगे होश...

Xiaomi POCO F1 के लिए बड़ी खबर, कम्पनी देंगी जल्द यह नया अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -