प्याज के छिलके से दूर होता है हार्ट अटैक, जानिए कैसे
प्याज के छिलके से दूर होता है हार्ट अटैक, जानिए कैसे
Share:

प्याज का हम ज्यादातर उपयोग सलाद के रूप में करते है, साथ ही सैंडविच, चाट, मसालेदार सब्जियां,पनीर, आदि में प्याज का इस्तेमाल उनके स्वाद को दोगुना कर देता है लेकिन क्या आप जानते है कि प्याज के छिलको से शरीर को कई तरह के फायदे होते है. अगर नहीं तो आज हम जानेंगे कि प्याज के छिलको से क्या-क्या फायदे होते है.

कई शोध में प्रमाणित किया गया है कि प्याज़ के छिलकों में फलों के मुकाबले ज़्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को अंदर से साफ़ करता है साथ ही शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. प्याज के छिलको में क्वैरसेटीन नाम के फ्लेवोनोल की भारी मात्रा है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है साथ ही हार्ट अटैक आने की संभावना को कम करता है.

प्याज़ के छिलकों में हाई फाइबर होता है और कई कम्पाउंड्स जैसे- फ्लेवोनोइड्स, क्वैरसेटीन और फीनोलिक, जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को इम्प्रूव करते हैं, सूजन और कैंसर के रिस्क को कम करते हैं. अगर आपको चेहरे के दाग धब्बो को दूर करना हो तो प्याज के छिलको को जिनमे रस हो उनको पीस ले, फिर इन्हे हल्दी में मिक्स कर ले और अपने चेहरे पर लगाए. ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जायेंगे साथ ही चेहरे की त्वचा में निखार आएगा.

ये भी पढ़े

कमजोर बच्चों के खाने में इन चीजों को करें शामिल

मच्छरों से बचने के लिए इस तेल का करें इस्तेमाल

इन पीने की चीजों से रहें फिट और स्लिम

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -