'Happy Birthday' कथक 'Queen' सितारा देवी
'Happy Birthday' कथक 'Queen' सितारा देवी
Share:

कथक नृत्यांगना के रूप में जानी जाने वाली सितारा देवी का जन्म 8 नवंबर, 1920 को कोलकाता में हुआ था. वैसे तो सितारा देवी किसी परिचय की मोहताज नहीं है, बता दे कि उन्होंने सफलता का जो शिखर हासिल किया था, वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत संघर्ष किया. बहुत कम लोगों को जानते है कि 16 साल की उम्र में उनका नृत्य देखकर गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर ने उन्हें 'कथक क्वीन' के खिताब से नवाजा था.

खास बात यह है कि आज भी लोग उन्हें इसी खिताब से उनका परिचय कराते हैं. इसके अलावा सितारा देवी को अपनी कला और नृत्य के प्रति उनके विशेष योगदान के लिए 'पद्मश्री' (1970) और 'कालिदास सम्मान' (1994) से भी सम्मानित किया गया, जो कथक के प्रति उनकी सच्ची लगन और मेहनत को दर्शाता हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बॉलीवुड की महशूर अभिनेत्री रेखा, मधुबाला, माला सिन्‍हा और काजोल जैसी एक्‍ट्रेस को कथक क्वीन सितारा देवी ने ही डांस का गुर सीखाया था.

बताया जाता है कि जन्‍म के कुछ दिनों बाद उनके मां-बाप ने उन्‍हें नौकरानी को दे दिया था, क्‍योंकि उनका मुंह थोड़ा टेढ़ा था. जिसके बाद नौकरानी ने बचपन में सितारा देवी की खूब सेवा करके उनका मुंह ठीक कर वापस उनके माता-पिता को लौटा दिया. सितारा देवी का जन्म धनतेरस के दिन हुआ था जिसकी वजह से लोग इन्हें धन्नो कहकर बुलाते थे. मशहूर कथक नृत्यांगना सितारा देवी का लंबी बीमारी के बाद 25 नवंबर, 2014 को शहर के जसलोक अस्पताल में निधन हो गया, उस समय उनकी उम्र 94 वर्ष थी.

ये भी पढ़े

फिल्म 'पद्मावती' विरोध: भंसाली जैसे लोगों को सिर्फ जूते की भाषा समझ आती है- भाजपा सांसद

'KBC Grand Finale 2017' : युवराज सिंह संग पहुंची विद्या बालन

आखिर कौन है? 'टाइगर जिंदा है' का ये दमदार विलेन

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -