खीरा नहीं खीरे का छिलका भी है कीमती

खीरे को कौन नहीं जानता जब भी सलाद की बात आती है तो सबसे पहले खीरे को ही याद किया जाता है ऐसे में सभी लोग खीरे को छीलकर उसे काट कर खाते हैं और यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होतो है लेकिन सभी लोग जब खीरे को छीलते है। तो उसका छिलका फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे का छिलका भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है जी हां इसमें फाइबर भरपूर होता हैए जो पाचन क्रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। तो चलिए देखतें हैं कि इस छिलके के फायदे-

खीरे तो वैसे आप बड़े ही मजे से खाते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका छिलका हड्डियों को मजबूत, सेल के विकास और रक्त का थक्का जमाने में काफी असरकारक होता है।

अगर आप खाने के बाद छिलके समेत खीरा खाते हैं तो इससे अपका वजन भी कम होगा साथ ही प्राकृतिक रूप से कैलोरी की मात्रा भी बढ़ेगी।

अगर आप छिलके समेत खीरा खाते हैं तो इससे आपके आंखों की रोशनी भी तेज होती है क्योंकि यह बीटा कैरोटीन विटामिन ए का स्रोत होता है। 

अगर आप इस छिलके को सुखा कर उसे पीसकर उसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर साथ ही इसमें ऐलोवेरा जेल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगााएं इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा।

मिल जाएगा रूसी की समस्या से छुटकारा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -