GST परिषद की बैठक आज से शुरू, कटौती के आसार
GST परिषद की बैठक आज से शुरू, कटौती के आसार
Share:

नई दिल्ली. जी.एस.टी. परिषद की 23वीं बैठक आज से गुवाहाटी में शुरू होने वाली है. दो दिन तक चलने वाली इस बैठक में परिषद कई अहम फैसले ले सकती है. माना जा रहा है कि जीएसटी को लेकर इस बैठक में कई ऐसे फैसले लिए जा सकते हैं, जिससे न सिर्फ आम आदमी को फायदा होगा, बल्क‍ि कारोबारियों की सहूलियत भी बढ़ेगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान रोजमर्रा में आने वाले उन प्रोडक्ट्स का टैक्स रेट घटाया जा सकता है जो अभी 28 फीसदी टैक्स स्लैब में शामिल हैं. इसमें मेकअप का सामान, इलेक्ट्र‍िक बल्ब और घर के निर्माण कार्य  में यूज होने वाली कई छोटी-मोटी चीजों को 18 से 12 फीसदी टैक्स रेट में लाया जा सकता है.

जेटली पहले ही यह इशारा कर चुके हैं कि एसी होटलों पर लगने वाले जी.एस.टी. को घटाया जा सकता है. अगर जी.एस.टी. दर में कटौती की जाती है तो आम आदमी को बाहर भोजन करना सस्ता हो जाएगा. वहीं दूसरी ओर कारोबारियों को राहत देने के लिए जी.एस.टी. काउंसिल कंपोजिशन स्कीम की सीमा भी बढ़ सकती है. मौजूदा सीमा 1 करोड़ है, जिसे बढ़ाकर 1.5 करोड़ किया जा सकता है.

बैठक में रियल इस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाने पर भी विचार किया जा सकता है. क्योंकि एक कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री ने संकेत दिया था कि  रियल इस्‍टेट के जीएसटी के दायरे में आने से लोगों को कई तरह के टैक्‍स भरने से राहत मिलेगी.

साहित्यकार मनु शर्मा का आज होगा अंतिम संस्कार

आधार और पैन से लिंक करने की अब इन्शुरेंस पॉलिसी की बारी

रघुराम राजन ने ठुकराया AAP का ऑफर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -