दिल्ली में बारिश होने से जल्द मिलेगी प्रदूषण से निजात

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इस समय वायु प्रदूषण ने अपने पैर पसार लिए है। जिससे स्थानीय लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार बता दें कि राजधानी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। वहीं दोपहर के बाद राजधानी के हालात फिर भी बेहतर होते हैं।

उत्तरप्रदेश: मां बाप की मर्जी के बिना शादी करने पर हुआ बेटे का ये हश्र

यहां बता दें कि दिल्ली में सुबह और रात में शहर वालों का सांस लेना भी दुश्वार हो गया है। इसके अलावा शहरवासियों को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए अधिकारियों की ओर से कृत्रिम बारिश कराने का फैसला लिया गया है। वहीं एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौसमी दशा स्थिर होने पर कृत्रिम वर्षा कराने के लिये मेघ बीजन (क्लाउड सीडिंग) किया जाएगा। उन्होने कहा कि इसी सप्ताह वर्षा कराने की योजना है। अगर मौसमी दशा उपयुक्त नहीं हुई तो इसे अगले सप्ताह किया जाएगा।

कोलकाता: कैंसर हॉस्पिटल में लगी आग, मौके पर पहुंचीं दमकल

वहीं मेघ बीजन सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और नमक समेत विभिन्न तरह के रासायनिक एजेंटों को मौजूद बादलों के साथ जोड़ने की प्रक्रिया है ताकि उन्हें सघन किया जा सके और इससे वर्षा की संभावना बढ़ाई जा सके। अधिकारी ने कहा कि कृत्रिम वर्षा कराने की खातिर मौसमी दशा अनुकूल बनाने के लिये मौसम विज्ञानी हालात पर नजर रख रहे है। 


खबरें और भी  

तमिलनाडु: मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने किया गाजा चक्रवात प्रभावित इलाकों का दौरा

ध्वनिप्रदूषण को कम करने के लिए लोगों ने अपनाया नया तरीका

पीएम मोदी ने मन की बात के लिए मांगे देशवासियों से सुझाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -