बॉलीवुड डायरेक्टर 'मधुर भंडारकर' का आज 49वा जन्मदिन
बॉलीवुड डायरेक्टर 'मधुर भंडारकर' का आज 49वा जन्मदिन
Share:

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर्स, प्रोड्यूसर और स्क्रिप्ट राइटर में से एक 'मधुर भंडारकर' आज अपना 49वा जन्मदिन मना रहे है. 26 अगस्त 1968 को जन्मे मधुर भंडारकर राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार विजेता है. उन्होंने फिल्म 'ट्रैफिक सिग्नल' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था.

मुंबई के ही खार में एक वीडियो कैसेट लाइब्रेरी में काम करने वाले मधुर भंडारकर को फिल्मों के एक बड़े संग्रह का उपयोग करने का मौका मिला और इसके माध्यम से उन्होंने फिल्म-निर्माण का अध्ययन किया था. फिल्म डायरेक्शन में बहुत सिखने के बाद मधुर राम गोपाल वर्मा के सहायक बने और वर्ष 1995 में उनकी फिल्म 'रंगीला' में एक छोटी सी भूमिका भी मधुर ने निभाई.

उसी वर्ष उन्होंने एक टीवी सीरियल 'अपने रंग हजार' में एक पायलट एपिसोड बनाया, लेकिन इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली. दो वर्षों बाद उन्होंने त्रिशक्ति के साथ बतौर डायरेक्टर के रूप में काम किया और इस फिल्म के निर्माण में दो वर्ष से भी ज्यादा का समय लगा और 1999 में इसे रिलीज़ किया गया. इस फिल्म में कम जाने-माने कलाकारों को लिया गया और मोटे तौर पर बॉक्स ऑफिस पर इसे नजरअंदाज किया गया. दो वर्षों के बाद उन्होंने 2001 में 'चांदनी बार' का निर्देशन किया जिसमें तब्बू और अतुल कुलकर्णी ने एक्टिंग की थी. फिल्म की बहुत प्रशंसा की गई, जिससे कारण बॉलीवुड में फिल्म निर्माताओं की श्रेणी में मधुर भंडारकर पहुंच गए. उन्होंने इस फिल्म के लिए प्रथम राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया और उसके बाद 'पेज ३' और 'ट्रैफिक सिग्नल' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किया.

मधुर भंडारकर अपनी ज्यादातर फिल्मो में बॉलीवुड की स्टार एक्ट्रेस को ही लीड रोल में रखते है जैसी फिल्म 'चांदनी बार में तब्बू', 'सत्ता में रवीना टंडन', 'पेज 3 में कोंकणा सेन शर्मा', 'कॉर्पोरेट में बिपाशा बसु', 'फैशन में प्रियंका चोपड़ा' और 'हेरोइन में करीना कपूर'.

एक इंटरव्यू में मधुर ने अपनी फिल्मो के बारे में बताते हुए कहा कि, 'मेरी फिल्में उजागर नहीं करती, हो सकता है वह केवल समाज का दर्पण हो. मेरी फिल्में समाधान नहीं देती मैं सिर्फ अपने समाज में क्या हो रहा है उसे दिखाने की कोशिश करता हूं, कभी-कभी हो सकता है उसमें समाधान हो और कभी-कभी न हो जीवन चलता रहता है'.

मधुर भंडारकर हमेशा ही या तो किसी सामाजिक मुद्दे पर आधारित फिल्मे बनाते है या महिला मुद्दा विशेष फिल्म बनाते है. वैसे जन्मदिन के मौके उन्हें पर बहुत-बहुत बधाईया.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

मुकेश अंबानी के घर कई बॉलीवुड सेलेब्स ने मनाया गणेशोत्सव

अंकिता लोखंडे ने शेयर किया अपनी आने वाली फिल्म के सेट की पहली तस्वीर

गणेश चतुर्थी की तस्वीर शेयर की विद्या बालन ने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -