गोभी करती है सुरक्षा हर तरह के कैंसर से
गोभी करती है सुरक्षा हर तरह के कैंसर से
Share:

कैंसर कई प्रकार का होता है जो हमारे लिए जानलेवा हो सकता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि हम अपनी दिनचर्या व खान-पान की आदतों को सही रखें. फूलगोभी के सेवन से कैंसर के खतरे को रोका जा सकता है.

1-गोभी में जिंक, मैग्नीशियम, मैन्गनीज, फास्फोरस और सेलेनियम तथा सोडियम जैसे लाभकारी तत्व होते हैं. इसके अलावा जिंक भी होता है जो नयी कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और साथ ही शरीर की मरम्मत में भी मदद करता है. इसमें मौजूद सेलेनियम प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है.

2-गोभी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है. इसके साथ ही इसमें ग्लूकोरैफैनिन भी होता है जो पेट में कैंसर की समस्या पैदा करने वाले तत्व को खत्म कर कैंसर के खतरे को कम करता है.   

3-गोभी के सेवन से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है खासकर प्रोस्टेट क्षेत्र में जिससे कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. गोभी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं जो की फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और कैंसर के खतरे को कम करता है. 

4-गोभी में फाइटो केमिकल्स  जैसे सलफोराफेन,इनडोल-3- कार्बिनॉल होता है जो स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है. यह महिलाओं के स्तनों में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है.  

5-गोभी के सेवन से सर्वाइकल कैंसर का खतरा कम होता है क्योंकि इसमें फाइटो केमिक्लस, प्लांट स्टेरॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का मेल होता है. यह सारे तत्व महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -