सीबीएसई नहीं लेगा 10 वीं गणित की परीक्षा
सीबीएसई नहीं लेगा 10 वीं गणित की परीक्षा
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों के हित में एक राहतभरा कदम उठाते हुए घोषणा की है कि 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा अब देश के किसी भी हिस्से में आयोजित नहीं की जाएगी. इसका मतलब यही है कि 10वीं कक्षा के परीक्षार्थियों को दुबारा परीक्षा नहीं देना पड़ेगी. पहले यह परीक्षा दिल्ली और हरियाणा के आस-पास के क्षेत्र में करवाई जाने की बात कही गई थी.

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं बोर्ड की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा पेपर लीक के कारण रद्द कर दी थी.बोर्ड ने पहले 12वीं अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा की तारीख जारी कर दी है और यह परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. इस घोषणा के समय बोर्ड ने दसवीं गणित के विषय को लेकर जल्द फैसला लेने और बोर्ड ने वापस परीक्षा नहीं करवाने के संकेत दिए थे.हालाँकि सोशल मीडिया पर यह परीक्षा 30 अप्रैल को होने की बात कही जा रही थी.बाद में बोर्ड ने अधिसूचना जारी कर स्पष्ट कर दिया था कि वह एक फर्जी पत्र है.

बता दें कि बोर्ड पेपर लीक मामले की क्राइम ब्रांच लगातार जांच कर रही है.शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि 3 सदस्यों की समिति आंतरिक जांच कर कमियों को दूर करते हुए ऐसी तकनीक तलाशेगी जिससे भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों. स्वरूप ने यह भी कहा कि बोर्ड के इस निर्णय से दसवीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा में देरी नहीं होगी. स्मरण रहे कि पेपर लिक होने के मामले में सीबीएसई छात्रों के साथ ही विपक्षी दलों के निशाने पर आ गया है.

यह भी देखें

सीबीएसई पेपर लीक: दोबारा परीक्षा के विरोध में छात्र सड़क पर

Cbse paper leak: आंदोलन के बीच परीक्षा तारीखों की घोषणा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -