याददाश्त को तेज बनाती है काली मिर्च
याददाश्त को तेज बनाती है काली मिर्च
Share:

आज तक आपने काली मिर्च का इस्तेमाल अपने खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया होगा, पर क्या आपको पता है की काली मिर्च के इस्तेमाल से कई हेल्थ प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है, काली मिर्च में भरपूर मात्रा में सेहत के गुण भरे होते है, अगर आप नियमित रूप से कालीमिर्च का सेवन करते है तो इससे कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे है की काली मिर्च के सेवन से  किन समस्याओं को दूर किया जा सकता है.
 
1- सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट में 2 ग्राम काली मिर्च के पाउडर को गुड़ में मिलाकर खाये, ऐसा करने से  सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है. इसके अलावा अगर आप छींक या सर दर्द की समस्या हो तो  काली मिर्च पाउडर को सूंघे, इससे  छींकने और सिरदर्द की समस्या ठीक हो जाती है.

2- नियमित रूप से काली मिर्च को घी और शक्कर मिलाकर सेवन करने से  आंखों की रोशनी तेज होती है और साथ ही इसके सेवन से आँखों से जुड़े अन्य रोग भी दूर हो सकते है.

3- कभी कभी अधिक गर्मी या किन्ही अन्य कारणों की वजह से नाक से खून आने लगता है. इससे आराम पाने के लिए काली मिर्च को पीसकर दही और गुड़ में मिलाकर खाए. ऐसा करने से नाक से खून आना बंद हो जाता है.

4- अगर आप अपनी  याददाश्त को तेज करना चाहते है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में काली मिर्च के साथ मक्खन और मिसरी का सेवन करे, ऐसा करने से आपकी याददाश्त तेज हो जाएगी.

 

खून को पतला कर सकता है अधिक मात्रा में पेन किलर का सेवन

ये लक्षण देते है किडनी में पथरी के होने का संकेत

हाई प्रोटीन के कारण हो सकती है किडनी में स्टोन की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -