चुकंदर बनाता है हड्डियों को मज़बूत
चुकंदर बनाता है हड्डियों को मज़बूत
Share:

चुकन्दर में काफी मात्रा में फाइबर, फ्लेवेनॉइड्स और बेटासायनिन होता है. बेटासायनिन की वजह से ही चुकन्दर का रंग लाल-बैंगनी होता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में मदद करता है जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता. इससे दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है. 

चुकन्दर में उच्च मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है. यह पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्म बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे अजन्म बच्चे का मेरुदंड बनने में मदद मिलती है. चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त ऊर्जा देता है.

चुकन्दर में मिनरल सिलिका मौजूद होता है. इस तत्व की वजह से शरीर कैल्शियम को प्रभावी रूप से इस्तेमाल कर पाता है. कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है. इसलिए दिन में एक ग्लास चुकन्दर का जूस पीने से आप आस्टिओपरोसिस और हड्डियों व दांतों की दूसरी समस्याओं से बचे रह सकते हैं.

जिन लोगों को डायबिटीज़ होती है वो चुकन्दर खाकर अपने मीठे की तलब मिटा सकते हैं. इसको खाने का फायदा ये होता है कि मीठे की तलब पूरी होने पर भी ये आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता क्योंकि ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स वेजिटेबल है. इसका अर्थ ये है कि ये खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज़ करती है. इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और इसका फैट-फ्री होना भी इसे डायबिटीज़ के मरीजों के लिए परफेक्ट वेजिटेबल बनाता है. 

दिल के लिए फायदेमंद है रस्सी कूदना

महिलाओ के स्वास्थ्य से जुडी कुछ बाते

हरा चना करता है बेड कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -