महिलाओ के स्वास्थ्य से जुडी कुछ बाते

महिलाओं की स्वास्थ्य दर को देखा जाए तो ज्यादातर औरतें अपनी सेहत के पर ध्यान नहीं देती. जिससे हैल्थ संबंधी समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं. अगर समय-समय पर साल में ये  टैस्ट करवाएं जाएं तो सेहत से जुड़ी बहुत सी दिक्कतों से बचा जा सकता है. 

1-महिलाओं के लिए हड्डियों का चेकअप करवाना बहुत जरूरी है. बढ़ती उम्र या कमजोरी के कारण औरतों की हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं. इस बीमारी को ऑस्टियोपोरोसिस भी कहा जाता है. इसमें शरीर में कैल्शियम की कमी होनी शुरू हो जाती है. शुरू में इस रोग के बारे में पता नहीं चलता लेकिन रोग बढ़ने पर इसका इलाज मुश्किल हो जाता है. इसके लिए जरूरी है कि साल में एक बार हड्डियों  का चेकअप जरूर करवाएं. 

2-आजकल हर किसी की लाइफ बहुत बिजी हो गई है. भागदौड भरी जिंदगी में परिवार के साथ समय बिताना भी मुश्किल हो गया है. इसी बात को लेकर कुछ औरतें तनाव में रहती हैं. तनाव से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि साल में एक बार औरतों का स्क्रीनिंग टेस्ट जरूर करवाया जाए. इस टैस्ट में औरतोें की जिंदगी की परेशानियों और दिक्कतों के बारे में कुछ सवाल पूछे जाते हैं.जिससे उनका डिप्रैशन कम होना शुरू हो जाता है. 

4-महिलाओं को पीरियड्स अनियमित होना, दर्द, थकान या बच्चेदानी में सूजन जैसी परेशानियां होना आम बात है. इस लिए जरूरी है कि कुछ समय बाद पेल्विक अल्ट्रासाउंड करवाई जाए. जिससे ओवरी कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है. 

ज़्यादा चीनी बना सकती है आपकी याददाश्त को कमज़ोर

शरीर के लिए फायदेमंद होता है सब्जियों का सेवन

वजन कम करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -