दिल के लिए फायदेमंद है रस्सी कूदना
दिल के लिए फायदेमंद है रस्सी कूदना
Share:

क्या आप जानते है की दिन में सिर्फ आधा घंटा भी रस्सी कूदने से सेहत को काफी फायदा होता है. इससे बिना ज्यादा मेहनत के शरीर पर चढ़ी फालतू चर्बी को हटाया जा सकता है. महिलाएं भी रस्सी कूदकर घर में रहकर ही अपने शरीर को फिट रख सकती है. इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं सेहत को और भी कई फायदे होते हैं. 

1-रस्सी कूदने से शरीर की चर्बी बहुत जल्दी कम होती है. स्किपिंग करना जॉगिंग या दौड़ने के बराबर होता है. इससे शरीर की कैलोरी जल्दी कम होेती है जिससे वजन कम होने लगता है. इससे पेट और जांघो की चर्बी जल्दी हटती है. रोजाना 30 मिनट इसे करने से महीने में ही वजन में काफी फर्क पड़ता है.

3-रस्सी कूदने से दिल की धड़कन तेज हो जाती है जिससे दिल तेजी से काम करने लगता है. इससे खून का बहाव भी सही तरीके से पूरे शरीर में पहुंचता है. रस्सी कूदने से शरीर का स्टैमिना बढ़ जाता है और व्यक्ति के काम करने की शक्ति बढ़ती है. कुछ लोगों को सांस की परेशानी होता है. रस्सी कूदने से इस समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

4-कई लोगों में 35 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है जिससे उनमें जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है. कुछ महिलाओं की मासिक धर्म के बाद से ही मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. ऐसे में रस्सी कूदना काफी फायदेमंद होता है. इससे हड्डियां मजबूत होती है. रस्सी कूदने से गर्दन दर्द में भी राहत मिलती है.

महिलाओ के स्वास्थ्य से जुडी कुछ बाते

हरा चना करता है बेड कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल

अमरुद के है फायदे ही फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -