लूज़ मोशन की समस्या में फायदेमंद होता है केले का सेवन
लूज़ मोशन की समस्या में फायदेमंद होता है केले का सेवन
Share:

कभी कभी मौसम में बदलाव या कुछ गलत खा लेने के कारण हमारा पेट ख़राब हो जाता है और दस्त की समस्या शुरू हो जाती है, अगर आपने सही समय पर इसका इलाज ना किया तो इससे आपके शरीर में बहुत कमज़ोरी आ सकती है. बारिश के मौसम में ख़ास कर के ये समस्या ज़्यादा देखने को मिलती है इस मौसम में वातावरण में नमी की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसके कारण बैक्टीरिया के पनपने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है.

1-अगर आपको बार बार दस्त लग रहे है और आपके पेट में भी तेज दर्द हो रहा है दही का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. दही में भरपूर मात्रा में गुड बैक्टीरिया मौजूद होते है जो पेट को अंदर से ठंडा रखने का काम करते है और इसके सेवन से दस्त की समस्या में भी आराम मिलता है.

2-केले के सेवन से भी पेट ख़राब होने की समस्या में आराम मिलता है. केले में भरपूर मात्रा में पेक्टिन मौजूद होता है जो पेट को बांधने का काम करता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिसके कारन इसके सेवन से पेट के दर्द में आराम मिलता है.

3-पेट ख़राब होने पर आप फलों का जूस और सब्जियों के रस का भी सेवन कर सकते है, इनके सेवन से आपके 
शरीर में पानी की कमी नहीं हो पायेगी.

4-पेट ख़राब होने पर एक गिलास पानी में नींबू का रस नमक और चीनी मिलाकर थोड़ी थोड़ी देर पर पीते रहे. आप चाहे तो नारियल पानी या गाजर का जूस भी पी सकते है. इससे आपके शरीर में कमज़ोरी नहीं आती है.

पेट के दर्द से छुटकारा दिलाती है लौंग

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है पुदीने की पत्तियां

पाचनशक्ति को मजबूत बनता है ॐ का उच्चारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -