ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है पुदीने की पत्तियां
ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है पुदीने की पत्तियां
Share:

पुदीना एक ऐसा पौधा होता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आयुर्वेद में भी पुदीने को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. पुदीने के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है. खासकर के गर्मिंयो के मौसम मे पुदीने का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. अच्छी खुशबु से युक्त पुदीना हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करता है. आज हम आपको पुदीने के कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है. 

1-क्या आप जानते है की आप पुदीने के सेवन से अपने लो ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते है. अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो इसके लिए पुदीने की पत्तियों को बिना नमक मिलाये चबाये, और अगर आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है तो पुदीने की कुछ पत्तियों को लेकर उसमे थोड़ा सा सेंधा नमक, काली मिर्च, किशमिश डालकर सेवन करें. 

2-कई लड़कियों को पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द की समस्या रहती है, ऐसे में पुदीने का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को सूखा ले सूख जाने पर इसे पीसकर पाउडर बना ले, और अब पुदीने के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खाएं. ऐसा करने से आपका पीरियड का दर्द और अनियमितता दोनों दूर हो जायेगे. 

3-कई लोगो को साँसों से दुर्गन्ध आने की समस्या रहती है, इससे छुटकारा पाने के लिए पुदीने की पत्तियों के पाउडर ब्रश करें. ऐसा करने से आपके साँसों की दुर्गन्ध तो दूर होगी ही साथ ही दांत की कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा. 

4-पेट के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से पेट से जुडी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, अगर पुदीने आप पेट से जुडी समस्याओ से परेशान रहते है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से पुदीने की पत्तियों का रस को नींबू और शहद मिलाकर सेवन करें. इससे पेट की कई समस्याएं दूर होगी.  

 

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिलाता है रीठा

दांत के दर्द से छुटकारा दिलाते है लौकी के छिलके

दांत के दर्द से छुटकारा दिलाते है ये घरेलु उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -