पाचनशक्ति को मजबूत बनता है ॐ का उच्चारण
पाचनशक्ति को मजबूत बनता है ॐ का उच्चारण
Share:

आज तक आपने ॐ शब्द का उच्चारण सिर्फ पूजा करते वक़्त ही किया होगा पर क्या आपको पता है की ॐ शब्द का उच्चारण सिर्फ भगवान् के करीब ही नहीं ले जाता है बल्कि ॐ के उच्चारण से आप अपनी सेहत को भी बेहतर बना सकते है. अगर रोजाना आप सिर्फ 5 मिनट के लिए अगर ओम शब्द का उच्चारण करते है तो इससे सेहत से जुडी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते है. ओम का उच्चारण करने के लिए सबसे पहले ज़मीन पर आसान बिछा कर सीधे बैठ जाएं. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ॐ का उच्चारण करते वक़्त अपनी रीढ़ की हड्डी को बिलकुल सीधा रखे, अब अपनी आँखों को बंद करके लम्बी और गहरी सांस ले, और साथ ही ओम का उच्चारण करें और बार बार धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ें. इस दौरान इससे शरीर के अंदर कंपन पैदा होनी जरूरी है. अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट सिर्फ 5 मिनट ओम का उच्चारण करते है तो ये आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचा सकता है. 

1-अगर आप रोज़ाना सुबह ॐ शब्द का उच्चारण करते है तो इससे आपके आपकी रीढ़ की हड्डी से जुड़ी हर परेशानी से राहत मिलती है. 

2-बहुत लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती है, ऐसे में ॐ शब्द का उच्चारण आपकी इस समस्या से आपको छुटकारा दिला सकता है, अगर आप रोज रात को सोने से पहले ॐ का उच्चारण करते है तो एक अच्छी नींद पा सकते है.

3-पेट से जुडी समस्याओ के लिए भी ॐ का उच्चारण बहुत फायदेमंद होता है. इसके उच्चारण से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. और साथ ही भूख भी कम लगती है. ओम का उच्चारण करते वक़्त हमारे पेट में कंपन पैदा होता है जिससे हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है.

4-जिन लोगो को ब्लड प्रैशर की समस्या है उनको रो पांच मिनट ॐ का उच्चारण ज़रूर करना चाहिए, ऐसा करने से हमारे शरीर में रक्त का बहाव साहिक रहता है जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल रहता है. 

खीरा भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

सोने से पहले ज़रूर करे एक गिलास पानी का सेवन

कब्ज़ की समस्या को दूर करता है पका हुआ अमरुद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -