एक ऐसा भक्त जिसने अपनी भक्ति में अपने देश को ही भुला दिया
एक ऐसा भक्त जिसने अपनी भक्ति में अपने देश को ही भुला दिया
Share:

सभी व्यक्ति के भक्ति करने का तरीका अलग-अलग होता है कुछ लोग अपने सांसारिक सुख के साथ तथा कुछ सभी सांसारिक सुखों को भूलकर भगवान के रंग में रंग जाते है इन्ही भक्तों में से एक थी मीरा जिसने भगवान कृष्ण की भक्ति में सब कुछ भुला दिया था. आज के दौर में ऐसे भक्तों का मिलना असंभव तो नहीं लेकिन कठिन जरूर है.

आज हम एक ऐसे ही व्यक्ति के विषय में बताने जा रहे है जिसने भगवान शिव की भक्ति के लिए सभी सांसारिक सुखों को त्याग दिया है यह नागरिक भारत का नहीं बल्कि रूस का है आइये जानते है कौन है ये शिवभक्त?

रूस का एक नागरिक ऐंड्रे ग्लागलोव जब भारत आया तब उस पर भगवान शिव की भक्ति का ऐसा रंग चढ़ा की वह सब कुछ भूलकर उनकी भक्ति में लीन हो गया. अब वह भगवान शिव को छोड़कर वापस अपने देश नहीं जाना चाहता बल्कि भारत में रहकर ही भगवान शिव की आराधना करना चाहता है.

ऐंड्रे ग्लागलोव कुछ समय पूर्व ही भारत भ्रमण पर आया था लेकिन जब उन्होंने भगवान शिव की महिमा का साक्षात्कार किया तो वह यहीं उनकी भक्ति करने लगा और अब वह इन्ही मंदिरों के आस-पास अपना समय व्यतीत कर रहा है.

ऐंड्रे ग्लागलोव इस कदर अपनी भक्ति में लीन रहते है की उन्हें किसी की परवाह नहीं होती वह तो भगवान शिव व माता पार्वती की तस्वीर वाले वस्त्रों को धारण कर अपने हांथों में रुद्राक्ष की माला लिए मंजीरा बजाते हुए भगवान शिव को याद करते रहते है. उनके पास एक ख़ास पेटी होती है जिसमे वह दान में दिए गए पैसों को रखते है.

 

भगवान शिव को लगाये इन पांच चीजों का भोग, मनोकामनायें होगी पूरी

गाय के गोबर की महत्वता से बहुत कम ही लोग परिचित है

यही वो उपाय है जो धन की समस्या को करता है जड़ से ख़त्म

मानव जीवन की हर समस्या का निदान है पीपल का पेड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -