इन तीन भारतीय फिल्मों को ही मिला है अभी तक ऑस्कर में नामांकन, जानें लिस्ट
इन तीन भारतीय फिल्मों को ही मिला है अभी तक ऑस्कर में नामांकन, जानें लिस्ट
Share:

साल 2020 के एकेडमी पुरस्कार समारोह का आयोजन 10 फरवरी को किया जाना है. एकेडमी अवॉर्ड्स पहली बार 16 मई, 1929 को हॉलीवुड के रूसवेल्ट होटल में एक निजी समारोह आयोजित करके दिए गए थे. वैसे भारतीय सिनेमा का इतिहास ऑस्कर्स के अनुसार ज्यादा खास नहीं रहा है. अभी तक सिर्फ तीन भारतीय फिल्मों ने Best Foreign Language Film' की कैटेगरी में ऑस्कर नामांकन हासिल किया है. इस रिपोर्ट में बात करते हैं उन तीन फिल्मों के बारे में.

फिल्म 'मदर इंडिया'
ऑस्कर के लिए सबसे पहली भारतीय फिल्म 'मदर इंडिया' को 1958 में नॉमिनेट किया गया था. हालांकि यह फिल्म अवॉर्ड तो नहीं जीत पाई लेकिन इसने काफी तारीफें बटोरीं. इसे बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म में नॉमिनेट किया गया था. इस फिल्म का निर्देशन महबूब खान ने किया था. ये फिल्म 1957 में रिलीज हुई थी. विदेशी भाषा में बनी श्रेष्ठ फिल्म श्रेणी में भारत की ओर से 'मदर इंडिया' भेजी गई थी. फिल्म के तकनीकी पक्ष और निर्देशक द्वारा बनाई भावना की लहर से चयनकर्ता प्रभावित थे परंतु उन्हें यह बात खटक रही थी कि पति के पलायन के बाद महाजन द्वारा दिया गया शादी का प्रस्ताव वह क्यों अस्वीकार करती है जबकि सूदखोर महाजन उसके बच्चों का भी उत्तरदायित्व उठाना चाहता है. दरअसल, चयनकर्ता को यह किसी ने नहीं स्पष्ट किया कि भारतीय नारी अपने सिंदूर के प्रति कितनी अधिक समर्पित होती है. फिल्म भारत के सदियों पुराने आदर्श के प्रति समर्पित थी.

फिल्म 'सलाम बांबे'
1989 में एक और भारतीय फिल्म 'सलाम बांबे' को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया. फिल्म को मीरा नायर ने डायरेक्ट किया था. देश की आर्थिक राजधानी और सपनों की नगरी कहे जाने वाले शहर मुंबई की एक कड़वी सच्चाई को बयां करने वाली एक फिल्म ने आते ही देश ही नहीं पूरी दुनिया में हलचल मचा दी थी. मीरा नायर निर्देशित इस फिल्म को सर्वोत्तम हिंदी फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला वहीं इसे गोल्डेन कैमरा अवार्ड ,कांस फिल्म फेस्टिवल के ऑडियंस अवार्ड से भी सम्मानित किया गया. 'न्यू यॉर्क टाइम्स' ने दुनिया की 'सर्वकालिक महानतम 1000 फिल्मों'  की जो सूची बनाई उसमें 'सलाम बॉम्बे' का नाम भी शामिल था.

फिल्म 'लगान'
आशुतोष गोविरकर की फिल्म 'लगान' एक ब्लाकबस्टर फिल्म थी. इसे 2002 में ऑस्कर में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था. इसमें आमिर खान लीड किरदार में थे. फिल्म में ब्रिटिश कलाकारों के लिए इंग्लिश लिरिक्स और डायलॉग खुद आशुतोष गोवारिकर ने लिखे थे. ऑस्कर में यह फिल्म 'नो मैन्स लैंड' से पिछड़ गई थी.

कार्तिक की कोई फिल्म नहीं देखि है इम्तियाज़ ने, लव आजकल में इसलिए किया था साइन

बागी 3 के ट्रेलर को मिला शानदार रिस्पॉन्स, अब तक का सबसे बड़ा ट्रेलर बना

शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी के बारे में बड़ी खबर आयी सामने, जानिये क्या है ऐसा राज़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -