गांधीजी को मिले 8,500 खतों को प्रकाशित किया जाएगा
गांधीजी को मिले 8,500 खतों को प्रकाशित किया जाएगा
Share:

अहमदाबाद. अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को मिले 8,500 खतों को प्रकाशित किया जाएगा. 'सीडब्ल्यूएमजी' क्लेक्टेड वर्क्‍स ऑफ महात्मा गांधी के पास महात्मा गांधी के द्वारा पूर्व के जीवनकाल के दौरान उनके द्वारा लिखे गए तकरीबन 31,000 से अधिक खतों का भंडार है यह महात्मा गांधी के प्रमुख दस्तावेज है जो कि उनके द्वारा लिखे गए थे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक त्रिदिप शारूद जो कि साबरमती आश्रम संरक्षण एवं स्मृति न्यास के निदेशक है उन्होंने अपने बयान में दोहराया है कि शोधकर्ता और विद्वान लंबे समय से गांधीजी को मिले खतों और अन्य स्वरूपों में मिले संवाद को टाइप करने व उन्हें टाइप के साथ साथ प्रकाशित करने पर जोर दे रहे थे.

ताकि इन जवाबो को अच्छे से समझा जा सके. महात्मा गांधी को मिले इन खतो के प्रकाशन के जरिये हम यह जानने का प्रयास करेंगे कि उस वक्त कि महान शख्सियतों में शामिल रोमां रोलां, रवीन्द्रनाथ टैगोर, जवाहरलाल नेहरू, सरोजिनी नायडू, मेडेलीन स्लेड (मीराबेन) और एस्थर फाइरिंग के बीच हुई चर्चा को सबके सामने लाया जाए.

तथा इसके द्वारा हम एक महान ऐतिहासिक मूल्य के दस्तावेजों का सृजन कर पाएंगे. इन खतो में वह भी 31,000 से अधिक खत, टेलीग्राम और केबल हैं खत है जो कि महात्मा गांधी ने दुसरो के लिए लिखे थे. बता दे कि 'सीडब्ल्यूएमजी' क्लेक्टेड वर्क्‍स ऑफ महात्मा गांधी ने इन भाषणों, संपादकीय और अन्य लेखनों को संग्रहित कर एक 100 संस्करणों वाला इलेक्ट्रानिक दस्तावेज तैयार किया है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -