ख़राब मौसम की वजह से रोज़ाना मर रहे 8 लोग, पिछले 11 सालों में 32 हजार से अधिक की मौत
ख़राब मौसम की वजह से रोज़ाना मर रहे 8 लोग, पिछले 11 सालों में 32 हजार से अधिक की मौत
Share:

नई दिल्ली: देश में प्रतिकूल मौसम से संबंधित घटनाओं की वजह से रोज़ाना औसतन लगभग आठ लोगों की मौत हो रही है. इसमें सबसे अधिक मौत भारी बारिश की वजह से पैदा स्थिति, आकाशीय बिजली गिरने, लू, गर्जना तूफान, शीतलहर और धूलभरी आंधी के चलते हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा संकलित विषम मौसमी घटनाओं के चलते वर्ष 2010 से 2021 के मध्य तक होने वाली मौतों के आंकड़ों से यह बात सामने आई है.

इसमें बताया गया है कि, 'विषम मौसमी घटनाओं के चलते बीते साढ़े ग्यारह वर्षों की अवधि में 32,043 लोगों की मौत हुई है.' इस तरह, हर दिन औसतन लगभग आठ लोगों की जान जा रही है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा प्रकाशित जलवायु परिवर्तन संबंधी ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसवीं सदी के मध्य से भारत में औसत तापमान में इजाफा देखा गया है, मानसूनी वर्षा में कमी आई है, विषम तापमान एवं वर्षा की घटनाओं, सूखा और समुद्र के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है.

इसमें कहा गया है कि गंभीर चक्रवात की तीव्रता में बढ़ोतरी हुई है और क्षेत्रीय जलवायु में इन परिवर्तनों के पीछे मानवीय गतिविधियां पाए जाने के बहुत बाध्यकारी वैज्ञानिक साक्ष्य पाए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, '21वीं सदी में भी मानव प्रेरित जलवायु परिवर्तन इसी गति से जारी रहने का अनुमान है.'

लंबे समय से लंबित मामलों का भी एक सुनवाई में समाधान हो सकता है : जिला प्रधान सत्र न्यायाधीश

त्रिलोचन सिंह वजीर हत्याकांड को लेकर सामने आया एक और बड़ा सच, अचरज में पड़ी पुलिस

आज हो रही है NEET की एग्जाम, क्या आप ने भी किया है आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -