शादी से इंकार करने का जुर्माना पूरे 75 पैसे

Apr 14 2015 12:17 AM
शादी से इंकार करने का जुर्माना पूरे 75 पैसे
style="font-family: sans-serif; font-size: 16px; line-height: 20.7999992370605px; text-align: justify; background-color: rgb(249, 249, 249);">हरियाणा / फतेहाबाद : आपने अब तक पंचायत के कई तुगलकी फरमान सुने होंगे लेकिन जो आज हम आपको बताने जा रहे है वैसा शायद ही पहले कभी सुनने में आया होगा। जी हाँ मामला है फतेहाबाद का, यहाँ एक व्यक्ति को शादी तय करने के बाद इंकार करने पर पंचायत ने वर पक्ष पर 75 पैसे का जुर्माना लगाया है। बड़ी बात यह रही कि पंचायत के इस फैसले पर वर पक्ष के साथ ही वधु पक्ष ने भी सहमति जताई है। 
 
सूत्रों से पता चला है कि रतिया निवासी एक व्यक्ति ने बीते वर्ष अपनी बेटी की सगाई मानसा के एक युवक से तय कर दी थी। यह शादी 22 अप्रैल को तय की गई थी लेकिन शादी से पहले की मनमुटाव होने की वजह से शादी में खटास पैदा हो गई। लड़की के पिता ने आरोप लगाया है कि वर पक्ष गाड़ी की मांग कर रहा है। जबकि वह शगुन में भी दो लाख रूपये खर्च कर चुका है। 
 
जब इस मामले की शिकायत की गई तो इस मामले को बढ़ता हुआ देखकर पंचायती समझोते के प्रयास भी शुरू कर दिए गए। सोमवार को लगी पंचायत में दोनों पक्षों के दवारा आरोप-प्रत्यारोप जारी रहा, काफी समय के बाद मामले का परिणाम इस रूप में सामने आया कि सभी तरह के मनमुटाव खत्म कर दिए जायेंगे यदि वर पक्ष 75 पैसे का जुर्माना भरने के लिए तैयार हो जाता है तो। इसके बाद वर पक्ष ने भी इसे स्वीकारते हुए मामले को खत्म किया।