'मैं और खेलना चाहती थी लेकिन..', 6 बार की विश्व विजेता मुक्केबाज़ मैरी कॉम ने किया संन्यास का ऐलान
'मैं और खेलना चाहती थी लेकिन..', 6 बार की विश्व विजेता मुक्केबाज़ मैरी कॉम ने किया संन्यास का ऐलान
Share:

नई दिल्ली: छह बार की विश्व चैंपियन और 2012 ओलंपिक पदक विजेता मैंगटे चुंगनेइजैंग मैरी कॉम ने बुधवार को मुक्केबाजी से संन्यास की घोषणा कर दी है। मैरी कॉम ने अपने मुक्केबाजी दस्ताने लटका दिए, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) के नियम पुरुष और महिला मुक्केबाजों को केवल 40 वर्ष की आयु तक विशिष्ट स्तर की प्रतियोगिता में लड़ने की अनुमति देते हैं।

एक कार्यक्रम के दौरान, 41 वर्षीय मैरी ने स्वीकार किया कि उनमें अभी भी विशिष्ट स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की भूख है, लेकिन उम्र सीमा के कारण उन्हें अपने करियर पर पर्दा डालना होगा। उन्होंने कहा कि, 'मुझमें अभी भी भूख है लेकिन दुर्भाग्य से उम्र सीमा खत्म हो जाने के कारण मैं किसी भी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकती। मैं और अधिक खेलना चाहती हूं, लेकिन मुझे (आयु सीमा के कारण) छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है। मुझे रिटायर होना है। मैरी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ''मैंने अपने जीवन में सब कुछ हासिल किया है।''

मैरी मुक्केबाजी इतिहास में छह विश्व खिताब पर कब्जा करने वाली पहली महिला मुक्केबाज हैं। पांच बार की एशियाई चैंपियन 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला मुक्केबाज थीं। अनुभवी मुक्केबाज ने लंदन 2012 ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता और कोई भी रिकॉर्ड या खिताब उनकी पहुंच से अछूता नहीं रहा। उन्होंने 18 साल की उम्र में स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया में उद्घाटन विश्व सम्मेलन में खुद को दुनिया के सामने पेश किया।

अपनी लगभग त्रुटिहीन मुक्केबाजी शैली से उन्होंने सभी को प्रभावित किया और 48 किग्रा वर्ग के फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में वह पिछड़ गईं लेकिन सफलता की छाप छोड़ गईं जो उन्हें भविष्य में मिलने वाली थीं। आने वाले वर्षों में, वह IBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। उन्होंने 2005, 2006, 2008 और 2010 संस्करणों में विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता। 2008 का खिताब जीतने के बाद, मैरी अपने जुड़वां बच्चों को जन्म देने के बाद ब्रेक पर चली गईं। 

2012 ओलंपिक पदक जीतने के बाद, मैरी अपने तीसरे बच्चे को जन्म देने के बाद एक बार फिर ब्रेक पर चली गईं। उन्होंने अपनी वापसी की लेकिन दिल्ली में आयोजित 2018 विश्व चैंपियनशिप में शिखर पर अपनी जगह पक्की कर ली। उन्होंने अपने छठे विश्व खिताब के लिए यूक्रेन की हन्ना ओखोटा पर 5-0 से जीत दर्ज की। एक साल बाद, उसने अपना आठवां विश्व पदक जीता, जो किसी भी पुरुष या महिला मुक्केबाज द्वारा सबसे अधिक था।

IPL 2024 को लेकर बड़ा ऐलान, चुनाव के कारण होगा ये बदलाव

क्रिकेट खेलते वक्त आर्मी जवान को पड़ा दिल का दौरा, हुई मौत

'इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे राहुल..', हेड कोच द्रविड़ ने बताया ये कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -