हज जाने के लिए 7 दिसंबर तक होंगे रजिस्ट्रेशन

Dec 04 2017 03:29 PM
हज जाने के लिए 7 दिसंबर तक होंगे रजिस्ट्रेशन

जयपुर। मक्का में होने वाली हज यात्रा के लिए, भारत से जाने वाले तीर्थयात्री अपने फाॅर्म 7 दिसंबर तक जमा करवा सकते हैं। हज यात्रा के लिए आवेदन करने वालों के लिए, अंतिम तिथि 7 दिसंबर तय की गई है। यात्री अपने फाॅर्म हज हाउस, अन्य हज सेवी संस्थाओं और देशभर के विभिन्न राज्यों के जिलों में कार्यरत हज कमेटियों के कार्यालयों में जमा करवा सकते हैं। फाॅर्म जमा करने के लिए, विभिन्न जिलों के हज संयोजक कार्यालय भी सक्रिय हैं।

इस बार हज के लिए, आॅनलाईन माध्यम से आवेदन करने की सुविधा भी दी गई थी। बड़े पैमाने पर जायरीनों ने आॅनलाईन माध्यम से आवेदन किए। जानकारी समाने आई है कि, इस बार लगभग 5300 लोगों ने आवेदन किए। जिसमें लगभग 70 प्रतिशत आॅनलाईन माध्यम से भरे गए थे।

जो लोग तीन वर्षों से हज के लिए, आवेदन कर रहे थे, मगर लाॅटरी सिस्टम के तहत उनका क्रम नहीं आने से जो लोग हज यात्रा नहीं कर सके, उन्हें इस बार चौथी बार आवेदन करने पर रिजर्व श्रेणी में रखे जाने का प्रयास था लेकिन, इस बार भी बिना लाॅटरी के इन लोगों को हज यात्रा पर भेजे जाने का प्रावधान नहीं हो पाया है। कुछ लोग नई हज नीति से मायूस हो गए। राजस्थान से बड़े पैमाने पर आवेदन आए हैं। इस कार्य में पिंक सिटी हज एंड वेलफेयर सोसायटी, हज ट्रेनर्स समेत विभिन्न संस्थाऐं सक्रिय हैं।

खूबसूरती में चार चाँद लगाता है सूरजमुखी का तेल

अमन के पैगाम के साथ, ईदमिलादुन्नबी का त्यौहार

बनाइये लो कैलोरी पालक का सूप