भारत का कफ सिरप पीने से मर गए 66 बच्चे ? जानिए क्या बोली गाम्बिया सरकार
भारत का कफ सिरप पीने से मर गए 66 बच्चे ? जानिए क्या बोली गाम्बिया सरकार
Share:

वाशिंगटन: गाम्बिया ने कहा है कि भारत के हरिआयाना में स्थित कंपनी मेडेन फार्मास्यूटिकल्स द्वारा निर्मित कफ सिरप पीने की वजह से 66 बच्चों की मौत हो गई, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। बता दें कि अटलांटिक महासागर के किनारे मौजूद इस देश में 66 बच्चों की मौत से कोहराम मच गया था और इसमें भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित कफ सिरप का नाम सामने आया था। हालाँकि, अब गाम्बिया की मेडिसिन कंट्रोल एजेंसी ने कहा है कि इस कफ सिरप को पीने से ही बच्चों के गुर्दों को नुकसान पहुँचा, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

बता दें कि, ‘मेडेन फर्मास्यूटिक्लस’ की दवाओं का निर्माण हरियाणा के कुंडली स्थित HSIDC इंडस्ट्रियल एरिया में होता है। हालाँकि, कंपनी ने अब स्पष्ट किया गया है कि घरेलू बाजार में वो अपना कोई भी प्रोडक्ट नहीं बेचता है। साथ ही उसने पंजीकृत और भरोसेमंद विकंपनियों से कच्चे सामान ख़रीदने का भी दावा किया है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारतीय कंपनी के खिलाफ अलर्ट जारी किया है। कंपनी ने कहा है कि सैम्पल ले लिए गए हैं और जाँच जारी है, ऐसे में इसके निष्कर्षों की प्रतीक्षा करना चाहिए।

रिपोर्ट के अनुसार, इन बच्चों की मौत उनकी किडनी में अचानक से खराबी आ जाने की वजह से हुई थी। भारतीय एजेंसियों ने भी ‘मेडेन फर्मास्यूटिक्लस’ के विरुद्ध छानबीन शुरू कर दी है। सोनीपत स्थित उसकी फैक्ट्री में उत्पादन भी अभी के लिए रोक दिया गया है। प्रारंभिक जाँच में इस कंपनी द्वारा बनाए गए 4 कफ सिरप का रोल सामने आया था। हालाँकि, अब पता चला है कि कुछ बच्चों ने दवा ली ही नहीं थी, तो कुछ के सैम्पल्स में कफ सिरप में कोई गड़बड़ी नहीं सामने आई है।

बता दे कि इस साल जुलाई में ही पश्चिमी अफ्रीका में स्थित गाम्बिया के बच्चों में किडनी से संबंधित बीमारियाँ होने और इसके बाद बच्चों की मौत होने की खबरें मीडिया में आने लगी थीं। 29 सितंबर को WHO ने भारतीय कंपनी को इस घटना के लिए जिम्मेवार बताया था। जिसके बाद भारत की ‘केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने फ़ौरन कार्रवाई करते हुए हरियाणा प्रशासन से संपर्क किया और जाँच आरंभ कर दी। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन कई मृत बच्चों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उन्हें ईकोलाई और डायरिया होने की बातें सामने आई हैं, ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि इन बच्चों को कफ सिरप क्यों दिया जा रहा था?

यूक्रेन पर कब और कहाँ किया जाए परमाणु हमला ? रूस सेना में होने लगी चर्चा

शिक्षा व्यवस्था से परेशान ग्रामीण, सहायक आयुक्त के नाम सौंपा ज्ञापन

CAA को लेकर बांग्लादेश के मंत्री ने दिया बड़ा बयान, गैर-मुस्लिमों को नागरिकता देता है ये कानून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -