नॉर्थ कोरिया पर लगाम लगाने की अमेरिका ने की तैयारी
नॉर्थ कोरिया पर लगाम लगाने की अमेरिका ने की तैयारी
Share:

वाशिंगटन​ : नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच छिड़ी आमने-सामने की जंग में अब अमेरिका भी कमर कस कर तैयार होता दिख रहा है। उत्तरी कोरिया से बार-बार मिल रही धमकियों को देखते हुए अमेरिका एशियाई प्रशांत महासागर में अपनी नेवी के 60 प्रतिशत हिस्से को तैनात करने जा रहा है।

सातवें फ्लीट के यूएस कमांडर पी क्वॉयन ने बताया कि प्रशांत महासागर में यूएस सबमरीन पहले से ही तैनात है, लेकिन दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका की सुरक्षा को देखते हुए दो सालों में और अधिक यूएस नेवी तैनात की जाएगी। उनका कहना है कि आज उतर कोरिया सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामनिे आया है।

प्रशांत महासागर के जरिए ही 90 प्रतिशत व्यापार होता है। ऐसे में व्यापार के लिए इसकी सुरक्षा बढ़ानी आवश्यक है। क्वॉयन के अनुसार, अमेरिका एशिया पैसिफिक महासागर में ज्यादा से ज्यादा क्रूजर्स, डेस्ट्रॉयर्स व विमानों की तैनाती कर रहा है। अगले दो सालों में हम उतर कोरिया की किसी भी नापाक हरकत का जवाब देने के लिए तैयार हो जाएंगे।

इसके लिए जो 35 देश समुद्री बॉर्डर को एक-दूसरे के साथ साझा करते है, उनसे बातचीत जारी है। सभी देशों का मानना है कि व्यापार को सुचारु रुप से चलाने के लिए उतर कोरिया पर लगाम लगाने की जरुरत है। बता दें कि यह महासागर 24 हजार किमी में फैला हुआ है।

अमेरिका ने इस इलाके में करीब 40,000 सैनिकों की तैनाती का फसला किया है। इससे पहले 2011 में भी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साफ किया था कि इस महासागर की सुरक्षा उनकी विदेश नीति में सबसे अहम है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -