6 पुल बहे, 8 लोगों की मौत, 4 राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 800 सड़कें बंद.., हिमाचल में बारिश का रौद्र रूप
6 पुल बहे, 8 लोगों की मौत, 4 राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 800 सड़कें बंद.., हिमाचल में बारिश का रौद्र रूप
Share:

शिमला: हिमाचल प्रदेश में पिछले 48 घंटे से मूसलाधार बारिश का तांडव देखने को मिल रहा है. आलम है कि मनाली के रोहतांग पास से निकलने वाली ब्यास (Beas River) ने विकराल रूप धारण कर लिया है. ब्यास नदी ने कुल्लू से मंडी तक जमकर तांडव मचाया है. पिछले 24 घंटे में हिमाचल में बारिश संबंधित हादसों के कारण 8 लोगों की मौत हो गई है. अकेले शिमला जिले में 6 लोगों की जान गई है.

 

रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के 3 जिलों मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पीति में ब्यास और चंद्रभागा नदी कुल 5 पुलों को बहा कर अपने साथ ले गई है. फिलहाल, बारिश और भूस्खलन के कारण 9 लोग घायल और 3 लापता हैं. भारी बारिश के मद्देनज़र हिमाचल के सभी शिक्षण संस्थानों को दो दिन 10 और 11 जुलाई के लिए बंद कर दिया गया है. लाहौल स्पीति के चंद्रताल झील के नजदीक 200 से ज्यादा पर्यटक फंसे हुए हैं. जिले के पुलिस अधीक्षक (SP) मौके पर मौजूद हैं. बता दें कि, मौसम विभाग (IMD) ने रविवार के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था. उसका पूरा असर भी दिखा है. मंडी और कुल्लू में भारी तबाही मची. अकेले मंडी जिले में 4 पुल पानी में बह गए हैं. 

 

वहीं, मंडी शहर में ब्यास नदी का पानी विक्टोरिया ब्रिज को छुता हुआ निकल रहा है. पंडोह डैम के सभी गेट खोले गए हैं. पंडोह का आधा बाजार डूब चुका है और यहां से 6 लोगों को रेस्क्यू किया गया था. कुल्लू जिले में सब्जी मंडी के किसान भवन में 30 लोग 20 घंटे से फंसे हुए हैं. यदि आज भी ब्यास का पानी कम नहीं हुआ, तो इन्हे एयरलिफ्ट किया जाएगा. इसी प्रकार कुल्लू से मनाली तक ब्यास नदी कई जगह से मनाली चंडीगढ़ हाईवे को बहा ले गई है. कुल्लू में ही एक वोल्वो बस और एक ट्रक ब्यास नदी में बह गए हैं. कसोल में पार्किंग में खड़ी कारों को पार्वती नदी बहा कर ले गई है.

बंगाल पंचायत चुनाव में हुई थी भारी हिंसा, लूटी गई थी मतपेटियां, आज 696 बूथों पर दोबारा हो रहा मतदान, सेंट्रल फोर्स तैनात

जम्मू कश्मीर: खाई में गिरी कार, वित्त विभाग के डायरेक्टर, पत्नी और बेटे की मौत

जम्मू कश्मीर के युवाओं में देशप्रेम जगाने की कोशिश, प्रदेश के हर जिले में निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -