अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : अजमेर में जुटेंगे हजारों लोग, इस ख़ास अंदाज में करेंगे योग

Jun 17 2019 10:38 AM
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : अजमेर में जुटेंगे हजारों लोग, इस ख़ास अंदाज में करेंगे योग

जयपुर : प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने की तैयारियां तेज कर दी गई है. हर साल की तरह इस बार भी इसके भव्यता से मनाए जाने को लेकर पूरजोर कोशिश की जा रही है. जनकारी के मुताबिक़, इसके लिए आयुष विभाग द्वारा योग दिवस मनाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं और इस बार राज्य स्तरीय समारोह 21 जून को पटेल स्टेडियम अजमेर में सुबह 8 बजे से मनाया जाना है. 

जानकारी के मुताबिक़, इस मौके पर हजारो लोग योग के जरिए स्वस्थ रहने का संदेश देंगे. साथ ही बता दें कि आयुष मंत्रालय द्वारा योग के लिए प्रोटोकॉल भी जारी कर दिए है और हर बार की तरह इस साल की थीम “क्लाइमेट एक्शन” रखा गया है. जो कि काफी खास भी है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि योग का अभ्यास करने से जलवायु परिवर्तन का समाधान मिल सकता है. साथ ही इस बात से भी हर कोइ वाक़िफ़ है कि योग आसनों के अभ्यास से शरीर और मन के बीच एक आंतरिक संतुलन भी कायम होता है. जबकि उल्लेखनीय यह भी है कि पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस को दिसंबर- 2014 में यूनाइटेड नेशंस जनरल एसेंबली द्वारा घोषित किया गया था. इसे तब से लेकर अब तक सफलतापूर्वक मनाया जा रहा है. 

Video : सेहत के लिए लाभकारी है पवनमुक्तासन, ऐसे करें

इस ख़ास वजह से 21 जून को ही मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

शैक्षिक पाठ्यक्रम में शामिल होगा योग, आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने भेजा प्रस्ताव

‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2500 लोगों ने करवाया पंजीकरण