फ़्रांस से होगी 591 अरब की राफेल डील
फ़्रांस से होगी 591 अरब की राफेल डील
Share:

नई दिल्ली - अन्ततः भारतीय वायुसेना को फ्रांस के आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल मिलना आधिकारिक तौर पर तय हो गया है. 23 सितंबर को दोनों देश राफेल डील पूरी करेंगे. इस सौदे के तहत भारत 36 राफेल विमान मिलेंगे, इसके लिए 7.86 बिलियन यूरो यानी करीब 59 हजार करोड़ रुपए चुकाने होंगे. डील पर हस्ताक्षर के लिए फ्रांस के रक्षा मंत्री ज्यां वेस ली ड्रियाल भारत आएंगे.

बता दें कि 7.87 अरब यूरो में से, फ्रांस 50 फीसदी ऑफसेट प्रावधान पर भी सहमत हो गया है इसका आशय यह है कि इस क्लॉज के तहत फ्रांस सौदे का 50 प्रतिशत भारत में फिर से निवेश करेगा या इतनी ही राशि सैन्य उपकरणों में निवेश करेगा. भारत-फ्रांस के बीच हुए अंतर-सरकारी समझौते के अनुसार कीमतों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी शामिल थी, वहीं, सरकार ने दावा किया है कि वह सौदेबाजी में राफेल के दामों को करीब 4500 करोड़ रुपए कम करवाने में सफल रही है.

उल्लेखनीय हैं कि भारत को फिलहाल कम से कम 42 स्क्वाड्रन की जरूरत है और वर्तमान में उसके पास 32 स्क्वाड्रन हैं. यह संख्या और कम हो जाएगी क्योंकि मिग-21 फाइटर विमान के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है. वहीं, नए विमान 2019 से बेड़े में शामिल होंगे. यह भी कहा जा रहा है कि भारत जल्द ही विश्व का आधुनिक मिसाइल मेटेओर भी हासिल कर लेगा. राफेल लड़ाकू विमान मेटेओर से सुसज्जित होगा जो दुश्मनों के एयरक्राफ्ट और 100 किमी दूर स्थिति क्रूज मिसाइल को ध्वस्त कर सकता है. इस मिसाइल को अपने बेड़े में शामिल कर लेने से भारत की स्थिति दक्षिण एशिया में और मजबूत हो जाएगी. पाकिस्तान और चीन के पास भी इस श्रेणी की मिसाइल नहीं है.

राफेल करेगा भारत की शक्ति में बढ़ोतरी

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -