ओडिशा में 58 प्रतिशत परिवार के पास रसोई गैस पहुंची

ओडिशा : देश के पेट्रोलियम और गैस मंत्री  धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि ओडिशा में इस वर्ष एक मई तक 58.55 फीसदी परिवारों में एलपीजी गैस पहुंच चुकी है, जबकि जून 2014 तक सिर्फ 20 प्रतिशत परिवारों के पास ही एलपीजी गैस थी.यह बात उन्होंने हिंदुस्तान पेट्रोलियम द्वारा खुर्दा जिले के मंगलाजोड़ी में आयोजित प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत कार्यक्रम में कही.

बता दें कि इस आयोजन में प्रधान ने कहा कि ओडिशा में इस वर्ष एक मई तक 58.55 प्रतिशत परिवारों में एलपीजी गैस पहुंच चुकी है जबकि जून 2014 तक सिर्फ 20 प्रतिशत परिवारों के पास ही एलपीजी गैस थी.उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने दिसंबर 2018 तक 80 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है.

उल्लेखनीय है कि गैस मंत्री प्रधान ने यह जानकारी भी दी कि अब तक प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत 24.23 लाख कनेक्शन जारी किए गए हैं.गत वर्ष 177 नए एलपीजी वितरकों को शामिल किए गए जिसके बाद एक मई तक कुल 775 वितरक हो गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि 225 अतिरिक्त वितरकों को शामिल किए जाएंगे और यह आंकड़ा 1000 वितरक तक पहुँच जाएगा . स्मरण रहे कि भारत सरकार उज्ज्वला योजना के तहत निर्धन और बीपीएल परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दे रही है.

यह भी देखें

नक्सली मुकेश हेम्ब्रम ने किया समर्पण

अब ओडिशा में ओड़िआ में काम करना हुआ अनिवार्य

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -