कोरोना से 55 हजार लोगों ने एक ही दिन में जीती जंग, जल्द हो सकता है वायरस का अंत

नई दिल्ली: कोविड के विरुद्ध लड़ाई में जांच की क्षमता लगातार बढ़ रही है. कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए बीते 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 7 लाख नमूनों की जांच की गई है. इस बीच 63 हजार से अधिक नए केस भी सामने आए और रिकॉर्ड 55 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए. कुल संक्रमितों की संख्या 22 लाख को पार कर चुकी है. जबकि, 43 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है, और 14 लाख से अधिक मरीज ठीक भी हुए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य  विभाग ने बताया है कि देश में बीते कुछ दिनों से रोजाना 6 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो रही है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) में विज्ञानी और मीडिया समन्वयक डॉ. लोकेश शर्मा ने बताया कि शनिवार को रिकॉर्ड 7 लाख 19 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई. कोविड-19 का पता लगाने के लिए हर मिनट 500 टेस्ट कर रहे है और प्रतिदिन जांच की क्षमता बढ़कर 5 लाख से ज्यादा हो गई है. अब तक दो करोड़ 41 लाख छह हजार 535 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है.

विभाग ने बताया है कि बड़ी संख्या में जांच होने से ही अधिक संख्या में संक्रमित केस मिल रहे हैं. राज्यों को मरीजों का पता लगाने, उन्हें आइसोलेट करने और उनका तुरंत उपचार शुरू करने पर ध्यान केंद्रित करने को बोला गया है. वहीं इस यह भी कहा जा रहा है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से PTI व अन्य स्रोतों से रात 10 बजे तक मिली सूचनाओं के अनुसार  शनिवार देर रात से अब तक 63 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.  इस बीच 55,931 मरीज ठीक हुए हैं, जो एक दिन में स्वस्थ होने वाले मरीजों की अब तक की सबसे अधिक है.

एक साथ कई लोगों को मौत के घाट उतार चुकी है फूलन देवी

कुछ ऐसा था देश के चौथे राष्ट्रपति वी वी गिरी का राजनीतिक सफर

कर्नाटक : कोरोना की चपेट में आए स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलु

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -