देश के 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, बनेंगे अत्याधुनिक, कल पीएम मोदी रखेंगे आधारशीला
देश के 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, बनेंगे अत्याधुनिक, कल पीएम मोदी रखेंगे आधारशीला
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी, 6 अगस्त को सुबह 11 बजे देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए वर्चुअली आधारशिला रखेंगे। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, "प्रधान मंत्री ने हमेशा अत्याधुनिक सार्वजनिक परिवहन के प्रावधान पर जोर दिया है। यह देखते हुए कि रेलवे देश भर में लोगों के परिवहन का पसंदीदा साधन है, उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया है। इस दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, देश भर में 1309 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई थी।''

बता दें कि, रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य 'अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत किया जा रहा है। 24,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 'अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा। आधिकारिक बयान के अनुसार, शहर के दोनों किनारों के अच्छे एकीकरण के साथ इन स्टेशनों को 'सिटी सेंटर' के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान विकसित किया जा रहा है। यह एकीकृत रणनीति शहर के संपूर्ण शहरी विकास की समग्र दृष्टि से प्रेरित है, जो रेलवे स्टेशन के आसपास केंद्रित है। ये 508 स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22 हैं। गुजरात और तेलंगाना में 21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा।

बयान में आगे कहा गया है कि "पुनर्विकास आधुनिक यात्री सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ अच्छी तरह से डिजाइन किए गए यातायात परिसंचरण, अंतर-मोडल एकीकरण और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए साइनेज को सुनिश्चित करेगा। स्टेशन भवनों का डिजाइन, स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा।" 

'सुप्रीम' राहत मिलते ही लालू यादव से मिलने पहुंचे राहुल गांधी, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

उज्जैन पहुंचे कथावाचक मुरारी बापू, NRI भक्त भी हुए रामकथा में शामिल

'राहुल अब भी दोषी हैं..', सजा पर 'सुप्रीम' रोक लगने को लेकर क्या बोले वकील महेश जेठमलानी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -