उज्जैन पहुंचे कथावाचक मुरारी बापू, NRI भक्त भी हुए रामकथा में शामिल
उज्जैन पहुंचे कथावाचक मुरारी बापू, NRI भक्त भी हुए रामकथा में शामिल
Share:

उज्जैन: लोकप्रिय कथावाचक मुरारी बापू 12 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा कर रामकथा सुना रहे हैं। वे अपने भक्तों के साथ खास ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं। यात्रा अपने आखिरी पड़ाव पर है। ऋषिकेश से शुरू हुई यात्रा शनिवार को उज्जैन पहुंची। यहां स्टेशन पर बापू का शानदार स्वागत किया गया। महाकाल मंदिर के पास सरस्वती स्कूल में प्रातः 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक एक दिन की रामकथा का आयोजन होगा।

देश में पहली बार मुरारी बापू 12 ज्योतिर्लिंगों में एक साथ रामकथा सुना रहे है। यात्रा में दो रेल गाड़ियां कैलाश और चित्रकूट सम्मिलित हैं। दोनों ट्रेन 1008 यात्रियों के साथ 12 हजार किमी का सफर तय करते हुए ज्योतिर्लिंगों के अतिरिक्त जगन्नाथ पुरी, द्वारकापुरी और तिरुपति बालाजी धाम को भी जोड़ेंगी। रामकथा वाचक मोरारी बापू की यह यात्रा स्पेशल ट्रेन से ऋषिकेश से आरम्भ हुई थी। विश्वनाथ, मलिक्कार्जुन, बैद्यनाथ, नागेश्वर, रामेश्वरम, भीमाशंकर, ओंकारेश्वर, घृष्णेश्वर, त्रयंबकेश्वर, महाकालेश्वर एवं सोमनाथ ज्योर्तिलिगों तक जाएंगी। कैलाश नामक ट्रेन में बापू हैं। उनके साथ 301 भक्त भी सम्मिलित हैं। इनमें 100 से ज्यादा विदेशी भक्त भी हैं।

वही भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की मदद से 22 डिब्बे की ट्रेन को खास तौर पर तैयार किया गया है। 22 जुलाई से 7 अगस्त तक के लिए ट्रेन को बुक किया गया है। ट्रेन में सभी एसी कोच हैं। ट्रेन के बाहर रामकथा एवं यात्रा से जुड़ी बातें लिखी गई हैं। अंदर सुसज्जित किसी फाइव स्टार होटल की भांति रेस्टोरेंट है। स्लीपिंग कोच के पास विंडो सीट की और सोफे जैसी कुर्सियां भी लगी हैं। ट्रेन में पहला कोच बापू के लिए आरक्षित है। पूरे कोच को वुडन फिनिश का वर्क कर डिजाइन किया गया है। विशेष बात यह है कि एक एसी कोच वॉलंटियर के लिए भी है। यह एसी तो है, लेकिन गद्दे बिछाकर सोना पड़ता है। ट्रेन में प्रेस, कपडे़ धोने की मशीन, प्रतिदिन  काम आने वाली सभी आवश्यकता का सामान मौजूद है। ट्रेन में एसी 1, एसी 2 और दो कोच एसी 3 के भी हैं। वही ट्रेन में अमेरिका, लंदन, साउथ अफ्रीका समेत देश भर के भक्त सम्मिलित हुए हैं।

'राहुल अब भी दोषी हैं..', सजा पर 'सुप्रीम' रोक लगने को लेकर क्या बोले वकील महेश जेठमलानी ?

शियाओं-दलितों को मिला हक, गुज्जर-बकरवाल को आरक्षण.., जानिए 370 हटने से घाटी में क्या-क्या बदला ?

जम्मू कश्मीर में 370 हटने का जश्न ! पूर्व सीएम महबूबा मुफ़्ती नज़रबंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -