गाजा के अस्पताल पर हमले में 500 लोगों की मौत, विश्व नेताओं ने की बमबारी की निंदा
गाजा के अस्पताल पर हमले में 500 लोगों की मौत, विश्व नेताओं ने की बमबारी की निंदा
Share:

हमास और इजरायल में जारी जंग के बीच गाजा पट्टी के अल-अहली अरब हॉस्पिटल में हुए विस्फोट में 500 व्यक्तियों की मौत हो गई। फिलिस्तीन ने दावा किया है कि यह हॉस्पिटल इजरायली एयरस्ट्राइक की चपेट में आया है। जबकि इजरायल ने इन आरोपों को नकारते हुए दावा किया है कि फिलिस्तीन के इस्लामिक जिहाद द्वारा दागे गए एक रॉकेट के मिस फायर होने के कारण दुर्घटना हुई। गाजा के जिस अल-अहली अरब हॉस्पिटल में ये हमला हुआ, वह उत्तरी गाजा में है। इस हॉस्पिटल को एंग्लिकन चर्च द्वारा संचालित किया जाता है। हमास एवं इजरायल में जारी जंग के चलते इस हॉस्पिटल में हजारों व्यक्तियों ने शरण ले रखी थी। यही कारण है कि फिलिस्तीनी अफसरों का कहना है कि हॉस्पिटल में हुए हमले में मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। क्योंकि सैकड़ों लोग अभी मलबे में दबे हैं। 

कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी के अनुसार, 14 अक्टूबर को भी यह हॉस्पिटल रॉकेट की चपेट में आया था। उस हमले में अस्पताल स्टाफ के 4 लोग चोटिल हुए थे। WHO ने सोमवार को बताया था कि 7 अक्टूबर से जारी जंग के बीच गाजा में स्वास्थ्य सुविधाओं पर 48 हमले हुए हैं, जिसमें 12 स्वास्थ्य कर्मियों की मौत हुई है। अल-अहली अरब हॉस्पिटल में हुआ विस्फोट इतना भीषण था कि हॉस्पिटल की इमारत भी बुरी तरह से तबाह हो गई। इसके चलते सैकड़ों लोग इमारत के मलबे में दब गए, ऐसे में उन तक सहायता भी नहीं पहुंच पा रही है। 

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है। अल-अहली अरब अस्पताल में भीषण हमले में हुए जख्मी लोगों को अल शिफा हॉस्पिटल में ले जाया गया है। जहां पहले से 30000 व्यक्तियों ने शरण ले रखी है। इजरायली अफसरों का कहना है कि हॉस्पिटल फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद द्वारा दागे गए एक रॉकेट की चपेट में आया है। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, IDF के विश्लेषण से संकेत मिले हैं कि गाजा में आतंकवादियों द्वारा रॉकेटों की बौछार की गई थी, जो गाजा में अल अहली हॉस्पिटल के करीब से गुजर रही थी। हमारे हाथ लगी कई खुफिया जानकारी से संकेत प्राप्त होता है कि गाजा में अस्पताल पर हमला करने वाले के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है। 

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने बताया कि हमले के वक़्त इस्लामिक जिहाद द्वारा दागे गए रॉकेट हॉस्पिटल के पास से गुजरे थे। उन्होंने कहा कि वे हॉस्पिटल की पार्किंग में गिरे। उन्होंने कहा, हॉस्पिटल पर कोई सीधा हमला नहीं हुआ। सैन्य ड्रोन फुटेज में भी पार्किंग पर हमला ही दिखा है। फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने इजरायल के दावों को गलत बताया। इस्लामिक जिहाद ने अपने बयान में कहा, दुश्मन झूठ गढ़कर एवं इस्लामिक जिहाद आंदोलन पर दोष मढ़कर गाजा हॉस्पिटल पर बमबारी करके किए गए क्रूर नरसंहार के लिए अपनी जिम्मेदारी से बचने का पूरा प्रयास कर रहा है। हम पुष्टि करते हैं कि दुश्मन द्वारा लगाए गए आरोप झूठे और निराधार हैं। विश्व नेताओं ने बमबारी की निंदा की है। पूरे मध्य पूर्व के नेताओं ने इस हमले पर कड़े बयान जारी किए हैं। इसके अतिरिक्त पूरे मध्य पूर्व में भी विरोध प्रदर्शन आरम्भ हो गए हैं, जिनमें जॉर्डन और इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक भी सम्मिलित हैं।  

'शरद पवार अडानी को नहीं बचा रहे हैं, उन्हें PM मोदी बचा रहे हैं', प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बोले राहुल गांधी

नवरात्रि सेलिब्रेशन को लेकर गुजरात सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की 12 प्रत्याशियों की लिस्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -