दिल्ली में पहली बार एक साथ लॉन्च की गईं 500 इलेक्ट्रिक बसें,  LG-CM ने दिखाई हरी झंडी
दिल्ली में पहली बार एक साथ लॉन्च की गईं 500 इलेक्ट्रिक बसें, LG-CM ने दिखाई हरी झंडी
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली में पहली बार 500 इलेक्ट्रिक बसें एक साथ लॉन्च की गईं. इन्हें दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना तथा सीएम अरविंद केजरीवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इन 500 बसों की लॉन्चिंग के पश्चात् अब दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों का आंकड़ा बढ़कर 1200 से अधिक हो गया है. इन बसों में CCTV, लाइव ट्रैकिंग, पैनिक बटन समेत नई तकनीक हैं.

अफसरों ने बताया कि जनवरी 2022 से दिल्ली की सड़कों पर कम से कम 800 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं. इन बसों ने अब तक 42 मिलियन किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर ली है तथा अब तक 34,000 टन से ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड को कम करने का काम किया है. प्राप्त खबर के अनुसार, नई बसों के साथ दिल्ली की सड़कों पर कुल 1,300 इलेक्ट्रिक बसें हो गई हैं. ये किसी भी भारतीय शहर में सबसे ज्यादा है. 2025 तक दिल्ली में कुल 10,480 बसें होंगी, जिनमें बेड़े का 80 प्रतिशत हिस्सा इलेक्ट्रिक बसों का होगा. इससे सालाना 4.67 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड में कटौती करने में सहायता प्राप्त होगी.

आपको बता दें कि नई बसें विकलांगों के अनुकूल, फुली एसी, जीरो पॉल्यूशन तथा शोर उत्सर्जित करने वाली और GPS, CCTV एवं पैनिक बटन से लैस हैं. अफसर ने बताया कि पुरानी लो-फ्लोर बसों को चरणबद्ध तरीके से हटाया जा रहा है तथा ध्यान परिवहन के टिकाऊ एवं स्वच्छ तरीकों पर है. 2025 तक, पुरानी बसों को तकरीबन पूरी तरह से हटा दिया जाएगा. 

गोपाल भार्गव बने प्रोटेम स्पीकर, राजभवन में हुआ शपथ ग्रहण कार्यक्रम

कड़कड़ाती ठंड के बीच कई राज्यों में बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

मरीजों का इलाज करते नजर आया 8वीं पास शख्स, खुलासा हुआ तो हर कोई रह गया दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -