5 खाद्य पदार्थ जो देते है मेटाबोलिज्म को बढ़ावा
5 खाद्य पदार्थ जो देते है मेटाबोलिज्म को बढ़ावा
Share:

हमारा शरीर हमारे भोजन को संसाधित करता है और इसे ऊर्जा में परिवर्तित करता है जिसे चयापचय कहा जाता है। यदि आपके पास उच्च चयापचय है, जिसका अर्थ है कि चयापचय की दर तेज है, तो आपका शरीर जल्दी से कैलोरी जलाने में सक्षम होगा और आपके लिए अवांछित शरीर में वसा कम करना आसान होगा।

यदि आपके पास कम चयापचय है तो इसका मतलब है कि भोजन को परिवर्तित करने की दर कम है। विभिन्न लोगों में चयापचय की दर अलग-अलग होती है। जबकि एक के चयापचय में सुधार करने के कई तरीके हैं जैसे नियमित व्यायाम, बहुत सारा पानी पीना आदि।

खाद्य पदार्थ चयापचय कार्यों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ आपके चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और इसलिए, वजन कम करने और स्वस्थ रहने में हमारी मदद करते हैं।

1 अंडा: अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं प्रत्येक बड़े, कठोर उबले अंडे से उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बनता है जो अपने चयापचय को गति देना चाहते हैं

2. चाय: चाय में मौजूद कैफीन शरीर के चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करता है। ग्रीन टी को वसा ऑक्सीकरण में और कैलोरी जलाने में सबसे प्रभावी माना जाता है।

3. दाल: दाल विडंबनाओं से भरपूर होती है जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करती है और यह बदले में, चयापचय को बढ़ाती है और ऊर्जा का उत्पादन करती है।

4. अलसी: फ्लैक्ससीड्स कार्यात्मक भोजन हैं। फ्लैक्ससीड्स खाने से चयापचय को बढ़ावा देने और चयापचय सिंड्रोम में सुधार करने में मदद मिलेगी, जो उन स्थितियों का एक समूह है जो मधुमेह, मोटापा और हृदय रोग में योगदान करते हैं।

5. मिर्च मिर्च: मिर्च मिर्च ऊर्जा रूपांतरण की दर को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये चयापचय दर में सुधार करते हैं और इस प्रकार वसा और कैलोरी बर्न की दर में सुधार करते हैं।

कोविड 19 वैक्सीन खरीदार के लिए जारी होंगेई-प्रमाण पत्र

दिल्ली सरकार ने कोरोना शॉट के लिए शुरू की एनरॉलिंग हेल्थकेयर वर्कर्स की शुरुआत

मूगफली खाये अच्छे कोलोस्ट्रोल को बढ़ाये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -