जल्द ही लॉन्च होने जा रहे है 4g मीटर, जानिए कैसे करेगा काम
जल्द ही लॉन्च होने जा रहे है 4g मीटर, जानिए कैसे करेगा काम
Share:

अब बिजली के मीटर और एडवांस होने जा रहा है। यूपी में जुलाई के माह से 4जी तकनीक वाले स्मार्ट बिजली के मीटर लगाएं जाने वाले है। 4जी मीटर अभी इस्तेमाल हो रहे मीटरों से बिल्कुल अलग हो सकते है।

पुराने मीटर की जगह लगेंगे 4जी मीटर: दरअसल, जिन घरों में पुराने बिजली के मीटर लगे होंगे उन्हें अपडेट कर स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बनाई जा रही है। कुछ दिन पहले ही इस संदर्भ में संबंधित अधिकारियों ने सूचना दी थी कि मौजूदा मीटरों को या पुरानी तकनीक वाले मीटरों को स्मार्ट मीटर में तब्दील भी कर चुके है। बताते चलें कि स्मार्ट मीटर को लेकर कई दिनों से चर्चाओं का बाजार कुछ जयदा ही गर्म चल रहा है। रह-रह कर यह भी सुनाई दे रहा था कि विभाग की तरफ से स्मार्ट मीटर नहीं दिए जा रहे है। उपभोक्ता परिषद पुरानी तकनीक पर आधारित बिजली के मीटर का निरंतर विरोध करता आ रहा है। इसके उपरांत यह सामने आया है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे जो कि 4G तकनीक पर आधारित होने वाले है।

उपभोक्ता परिषद कर रहा था मांग: उपभोक्ता परिषद की तरफ से उठाई जा रही मांग को देखते हुए यूपी पावर कारपोरेशन और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने स्मार्ट 4G प्रीपेड मीटर लगाने  के हरी झंडी दिखा चुके है आने वाले माह से यूपी में 4जी मीटर लगने शुरू हो सकती है।

4G स्मार्ट प्रीपेड मीटर: 4G प्रीपेड मीटर एकदम सिम कार्ड के पोस्टपेड प्लान के जैसे ही काम करने वाला है। 4जी मीटर इंस्टाल हो जाने के उपरांत आपको निश्चित अवधि के लिए एक तय क्षमता और तय यूनिट्स का प्लान रीचार्ज करवाना पड़ सकता है। सबसे बड़ी राहत की बात यह कि पको बिजली का बिल भरने की झंझट से भी मुक्ति मिलने वाली है। 

क्यों लिया गया 4G मीटर का फैसला: अब आप सोच रहे होंगे कि 4जी मीटर लगाने  का निर्णय आखिर किस लिए लिया गया है । ऐसा इसलिए क्योंकि 4G प्रीपेड मीटर लगने के उपरांत बिजली के बिल का भुगतान वक़्त पर होगा। उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के हिसाब से रिचार्ज कर पाएंगे। बिजली चोरी की समस्या पर लगाम लगेगी साथ ही बिजली मीटर से छेड़छाड़ की गुंजाइश भी नहीं रहेगी।

क्या आप भी जीतना चाहते है हजारों रुपए का इनाम तो आज करें ये काम

इन OTT प्लेटफॉर्म ऐप्स पर फ्री में देख सकते हैं नई फिल्में और वेबसीरीज!

यदि आपको भी बर्तन धोने में आता है आलस तो जल्द आने वाली है रोबोट बाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -