इन OTT प्लेटफॉर्म ऐप्स पर फ्री में देख सकते हैं नई फिल्में और वेबसीरीज!
इन OTT प्लेटफॉर्म ऐप्स पर फ्री में देख सकते हैं नई फिल्में और वेबसीरीज!
Share:

लॉकडाउन के चलते लोगों को ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर भारत में फिल्में और वेबसीरीज देखने का खुमार चढ़ा है। अब ओटीटी प्लेटफॉर्म को ध्यान में रखते हुए बहुत कंटेंट पेश किया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सब्सक्रिप्शन से होने वाली कुल कमाई 54 अरब रुपये रही है। 

अंदाजा है कि वर्ष 2024 तक ये कमाई बढ़कर 102 अरब रुपये हो जाएगी। भारत की बात करें तो अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड नेटफ्लिक्स तथा अमेजन प्राइम वीडियो का 40 प्रतिशत बाजार पर कब्जा है। जबकि बाकी भागेदारी भारतीय तथा क्षेत्रीय भाषा ओटीटी प्लेटफार्म की है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी+हॉटस्टार 17 प्रतिशत के साथ लीड कर रहा है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से ओटीटी प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जहां फिल्में एवं वेबसीरीज देखने के लिए आपको 1 रुपया भी खर्च नहीं करना होगा।

MX Player:- MX Player को भारत में सबसे बड़ा OTT प्लेटफार्म माना जाता है। इसके भारत में 20 करोड़ से ज्यादा सक्रिय यूजर्स हैं। यह पूरी तरह से मुफ्त प्लेटफार्म है। 

TVF Play:- TVF Play ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ यू-ट्यूब चैनल भी है। वर्तमान में इसके यू-ट्यूब पर एक करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। यू-ट्यूब पर आप मुफ्त में कंटेंट देख सकते हैं।

Jio Cinema:- भारत में ओटीटी प्लेटफार्म में जियो सिनेमा की 7 प्रतिशत की भागेदारी है। दिसंबर 2020 में इसके यूजर्स की संख्या तकरीबन 6 करोड़ थी। दूसरों के मुकाबले यह ओटीटी प्लेटफार्म कम लोकप्रिय है क्योंकि 7 प्रतिशत की भागेदारी जियो यूजर्स को मुफ्त में उपलब्ध होने की वजह से है। इस प्लेटफॉर्म की कोई सब्सक्रिप्शन शुल्क नहीं है किन्तु हर फिल्म एवं वेबसीरीज में आपको बीच बीच में विज्ञापन देखने को मिलेंगे।

यदि आपको भी बर्तन धोने में आता है आलस तो जल्द आने वाली है रोबोट बाई

11 हजार है तो आज ही घर लेकर आए Tecno Spark 9 Pro

अब ग्राहकों की जेब होगी और भी ढीली, इस माह के बाद बढ़ जाएंगे टैरिफ प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -