गंगा की मझधार में डूबी नाव, 45 बच्चे बचाए गए

Sep 16 2015 04:27 PM
गंगा की मझधार में डूबी नाव, 45 बच्चे बचाए गए

वाराणसी : मीरजापुर क्षेत्र में चील्ह थाने के दलापट्टी में स्कूली बच्चों से भरी एक नाव गंगा की जलधार की भेंट चढ़ गई। दरअसल नाव पलटने से उसमें सवार बच्चे पानी में डूब गए। नाव में 45 बच्चे सवार बताए जा रहे हैं जो कि कचहरी घाट जा रहे थे। मिली जानकारी के अनुसार नाविक और दूसरे ग्रामीणों की सहायता से बच्चों को बचा लिया गया। मिली जानकारी के अनुसार सूचना मिलते ही मौके पर डीएम पहुंचे। राहत और बचाव कार्य तुरंत प्रारंभ कर दिए गए। इन बच्चों को बचा लिया गया।  

बचाव अभियान में गोताखोरों की मदद की गई। मिली जानकारी के अनुसार बच्चे गांव से पढ़ने के लिए नगर की ओर जा रहे थे। रास्ते में शास्त्री सेतु के पहले ही कचहरी घाट के पास नाव पलट गई। बताया जाता है कि नाव में छेद हो गया था और पानी भरने से नाव पलटकर डूब गई। उल्लेखनीय है कि देश में ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां आज भी सुविधाऐं पर्याप्त तरीके से इजाद नहीं की गई हैं।

हालात ये है कि कई ऐस क्षेत्र हैं जहां बारिश के दिनों में बच्चे लकड़ी के पाट पर सवार होकर नदी पार करते हैं। नदी पार करने के लिए यह पाट दोनों ओर से रस्सी से बंधा होता है जिसे रस्सी से खींचकर एक पार से दूसरे पार पहुंचा जाता है। ग्रामीण सालों से इस पाट का उपयोग कर नदी पार करते हैं लेकिन यहां आवागमन के लिए व्यवस्थित पुल तक नहीं बनाया गया है।