नहीं चाहिए हिजाब ! 40 प्रदर्शनकारियों की मौत, इंटरनेट बंद.., इस मुस्लिम देश में महिलाओं का प्रदर्शन
नहीं चाहिए हिजाब ! 40 प्रदर्शनकारियों की मौत, इंटरनेट बंद.., इस मुस्लिम देश में महिलाओं का प्रदर्शन
Share:

तेहरान: ईरान में जारी हिजाब विरोधी प्रदर्शन और हिंसक हो गया। अब तक इस प्रदर्शन में 40 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमे से अधिकतर मौतें ईरान पुलिस की गोलियों से हुईं हैं, जो उन्होंने प्रदर्शन को कुचलने के लिए चलाई थी। ईरान की 22 वर्षीय युवती महसा अमिनी (Mahsa Amini) की निर्मम हत्या के बाद से पूरे ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। उग्र होते प्रदर्शनों के मद्देनज़र सरकार ने इंटरनेट पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही ईरान के खुफिया मंत्रालय ने गुरुवार को चेतावनी दी कि विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा लेना अवैध है और प्रदर्शनकारियों पर मुकदमा चलाया जाएगा। 

बता दें कि ईरान में नैतिक पुलिस (Moral Police) ने हिजाब में से बाल दिख जाने के कारण महसा अमिनी को बुरी तरह पीट दिया था, जिसके बाद उनका ब्रेन डेड हो गया था और वह कोमा में चली गई थी, जिसके बाद पुलिस हिरसत में ही उपचार के दौरान इस 22 वर्षीय युवती की मौत हो गई थी। हालाँकि, ईरान की नैतिक पुलिस दावा कर रही है कि महसा की मौत हार्ट अटैक से हुई। जबकि अमिनी के परिवार का कहना है कि महसा बिल्कुल स्वस्थ थीं। पुलिस ने उन्हें बेरहमी से पीटा, जिससे उसकी मौत हो गई।

बता दें कि, महसा अमिनी की मौत के बाद सबसे पहले कुर्दिस्तान में विरोध प्रदर्शन हुए। देखते ही देखते ये विरोध प्रदर्शन तक़रीबन पूरे ईरान में फैल गए। ईरान की मुस्लिम महिलाएं अपना हिजाब जलाकर और अपने बाल काट महसा अमिनी की नृशंस हत्या का विरोध कर रही हैं। ईरान में सुरक्षाबल लगातार प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए बल प्रयोग कर रहे हैं। अब तक ईरान में 40 प्रदर्शनकारियों की जान जा चुकी है। संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका, इजराइल सहित तमाम देश इसकी आलोचना कर रहे हैं। 

मदीना में मिला सोने का भंडार, खुश हुई सऊदी अरब सरकार

'जैसे कश्मीर से किया था, वैसे ही लेस्टर से हिन्दू कुत्तों का सफाया करो..', इंग्लैंड की हिन्दू विरोधी हिंसा

क्या मुस्लिम छात्राओं को मिलेगी क्लास में हिजाब पहनने की इजाजत ? सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -