प्रति एकड़ पर 4 हज़ार.., किसानों के लिए खुशखबरी लाई सरकार
प्रति एकड़ पर 4 हज़ार.., किसानों के लिए खुशखबरी लाई सरकार
Share:

चंडीगढ़: रबी की फसलों की कटाई का समय जारी  है. कटाई के दो माह के बाद खरीफ की फसलों की बुवाई आरम्भ हो जाएगी. इस समय देश के ज्यादातर राज्यों में भूजल स्तर अपने निचले स्तर पर है. ऐसे में हरियाणा कि मनोहरलाल खट्टर सरकार ने कम पानी में धान की खेती को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. हरियाणा सरकार धान की सीधी बुवाई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 4 हजार रुपये की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है

रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में धान की सीधी बुवाई यानी DSR तकनीक से बिजाई करने पर भी 4000 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी दी जाएगी. इस तकनीक से भूजल का अधिक खतरा नहीं होगा और मिट्टी की संरचना भी बेहतर होगी. खेती में पानी की बचत के लिए प्रदेश के किसानों को ड्रिप इरिगेशन पर भी 80 फीसद सब्सिडी का फायदा दिया जा रहा है. इस सभी सब्सिडी से सम्बंधित ज्यादा जानकारी के लिए मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल या अपने जिले के कृषि विभाग के दफ्तर में जाकर किसान संपर्क कर सकते हैं और जानकारी ले सकते हैं.

बता दें कि,  प्रदेश में गिरते भूजल स्तर को देखते हुए हरियाणा सरकार ने गत वर्ष भी किसानों को धान की सीधी बुवाई करने पर प्रति एकड़ 4 हजार रुपये देने का निर्णय लिया था. इसके अलावा धान के स्थान पर अन्य फसलों की खेती करने पर भी किसानों को आर्थिक मदद दी गई थी.

भाजपा छोड़ते ही कांग्रेस के लिए 'हीरो' हो गए शेट्टार, उन्हें अपनी तरफ लाने के लिए विशेष विमान तैयार

दिल्ली के लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी या नहीं ? AAP सरकार और LG में चल रहा झूठ-सच का खेल

बंगाल में भीषण गर्मी और लू का टॉर्चर, CM ममता का आदेश- एक हफ्ते तक स्कूल-कॉलेज 1 बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -