चंद्रयान-3 की सफलता के 4 महीने बाद आई एक और गुड न्यूज़, ISRO के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि
चंद्रयान-3 की सफलता के 4 महीने बाद आई एक और गुड न्यूज़, ISRO के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि
Share:

नई दिल्ली: भारत की अंतरिक्ष एजेंसी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने चंद्रयान -3 मिशन के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिसने चार महीने पहले चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक लैंडिंग करके इतिहास रच दिया है। इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने अब इसरो को प्रतिष्ठित '2023 लीफ एरिक्सन लूनर पुरस्कार' दिलाया है। 

पुरस्कार का विवरण:
आइसलैंड के हुसाविक में स्थित 'एक्सप्लोरेशन म्यूज़ियम' प्रतिवर्ष 'लीफ़ एरिक्सन लूनर पुरस्कार' प्रदान करता है। महाद्वीपीय अमेरिका पर कदम रखने वाले पहले यूरोपीय के रूप में पहचाने जाने वाले खोजकर्ता लीफ एरिक्सन के नाम पर यह पुरस्कार 2015 से दिया जा रहा है। इसरो को यह सम्मान उसके सफल चंद्रयान -3 मिशन की मान्यता में मिला, जिसने भारत को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर एक अंतरिक्ष यान उतारने वाला दुनिया का पहला देश बना दिया।  

पुरस्कार की जानकारी मिलने पर ISRO के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से आभार व्यक्त किया। आइसलैंड के रेकजाविक में भारतीय दूतावास ने इसरो की अदम्य भावना पर जोर देते हुए इस उपलब्धि को सोशल मीडिया पर साझा किया। इसरो की ओर से राजदूत बी श्याम ने पुरस्कार प्राप्त किया।

चंद्रयान-3 मिशन अवलोकन:-
चंद्रयान-3 भारत के तीसरे चंद्र मिशन और चंद्रमा की सतह पर 'सॉफ्ट-लैंडिंग' हासिल करने के उसके दूसरे प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है। मिशन में 'विक्रम' लैंडर को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतारना और रोबोटिक रोवर 'प्रज्ञान' को तैनात करना शामिल था। यह मान्यता न केवल अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत की शक्ति को उजागर करती है, बल्कि एक अग्रणी वैश्विक अंतरिक्ष एजेंसी के रूप में इसरो की टोपी में एक और पंख जोड़ती है।

घास चरते-चरते अचानक हुआ धमाका और फट गया भैंस का छबड़ा, जाँच के दौरान पुलिस को मिले 31 बम

2024 में 234 दिन ही होगा सरकारी कामकाज, 131 दिन रहेगी छुट्टी

दारू के बाद अब 'दवा घोटाले' में घिरी केजरीवाल सरकार ! राजधानी के सरकारी अस्पताल में मिली नकली दवाएं, LG ने बिठाई जांच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -