स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ये 4 तेल
स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है ये 4 तेल
Share:

स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए तरह तरह की क्रीम तो आप इस्तेमाल करते ही हैं लेकिन साथ ही आप ये नहीं जानते कि चेहरे के लिए तेल भी बहुत उपयोगी होता है. आज हम ऐसे ही कुछ खास तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं. झुर्रियो, झाइयो, निशान वाली त्वचा आपकी खूबसूरती को खराब करने का कारण बनती है. त्वचा स्वस्थ होगी तो आप भी उतनी ही खुबसुरत नजर आएँगी. इसके लिए जरूरी है की पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने की और त्वचा में मौजूद नमी को बनाये रखने की. तो आइये जानते हैं उन खास तेलों के बारे में. 
 
* सरसों का तेल
सरसों का तेल ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और यही वजह है कि इसे सबसे ज्यादा हेल्दी तेलों में से एक माना जाता है. त्वचा में होने वाली टैनिंग या काले धब्बों को दूर करने और प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाने में सरसों का तेल प्रभावी माना जाता है.

*अखरोट का तेल
अखरोट के तेल में उच्च विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं. खाने के अलावा हम इनके तेल का सौंदर्य की देखभाल में उपयोग कर सकते हैं. इस तेल में तंतु, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जरुरी विटामिन होते हैं जो कई सौंदर्य उपचारों में काम करते हैं.

* नारियल तेल
नारियल तेल में सन प्रोटैक्शन फैक्टर बहुतायत में मौजूद होता है, इसीलिए इसे स्किन का दोस्त भी कहा जाता है. सुबह-शाम अपने चेहरे पर नारियल तेल लगाने से आप गोरी तथा सुंदर त्वचा पा सकती हैं.

*बादाम का तेल
बादाम तेल में विटामिन ए, बी और ई होता है, जो कि त्‍वचा का रंग निखारने, त्‍वचा संबन्‍धी समस्‍याओं को ठीक करने और उसे निखारने में मदद करता है. यह त्‍वचा को मुलायम और कोमल बनाता है. बादाम तेल मुंहासों के दाग को मिटाता है, अगर यह रोज लगाया जाए तो.  

फेशियल करवाने के 1 हफ्ते तक भूलकर भी ना करें ये काम

इस तरह की डाइट लेकर आप भी रह सकते है सर्दियों में फिट

आप भी पीजिये नीली चाय स्वास्थ को होंगे अनगिनत लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -