इस तरह की डाइट लेकर आप भी रह सकते है सर्दियों में फिट

हम आपको बता दें सेहत के लिए सर्दियों का मौसम भी काफी अच्छा माना जाता है। इस समय हमारा डाइजेशन सिस्टम पूरी क्षमता से काम करता है। हमारी डाइट का सीधा असर सेहत और मन पर होता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में थोड़ा बदलाव जरूरी होता है। अपने ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें। इस समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

महाशिवरात्रि के व्रत में करें इन चीज़ों का सेवन

इस तरह पहुंचाता है फायदा 

जानकारी के लिए बता दें ब्रेकफास्ट सुबह का नाश्ता हमें ऊर्जा देता है। नाश्ते में अंडे के साथ ब्रेड, उपमा, सैंडविच, डोसा, हेवी फ्रूट कस्टर्ड आदि ले सकते हैं। रोजाना नाश्ते के बाद मलाई निकले हुए एक ग्लास गर्म दूध लें। इन सबके साथ एक प्लेट फ्रूट या वेजिटेबल सलाद आपके नाश्ते को कम्प्लीट करेंगे। वही दिल की बीमारियों से बचने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।

शिवरात्रि के व्रत में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

फाइबर और कैल्शियम भी होता है मौजूद  

इसी के साथ साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सर्दियों के मौसम में चावल का सेवन करना भी काफी हेल्थी हो सकता है। क्योंकि चावल में काफी मात्रा में पानी होता है। इसके अलावा फलों में सेब में पानी की काफी मात्रा होती है। इसमें आपको विटामिन सी के साथ फाइबर और कैल्शियम भी होता है। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

बंगाल सरकार दे रही युवाओं को नौकरी, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका

40 हजार रु वेतन, नर्स पद पर नौकरियां

ये जड़ी बूटियां दूर करेंगी आपके दांतों की तकलीफ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -