केरल ब्लास्ट में 3 की मौत, 12 वर्षीय बच्ची ने अस्पताल में तोड़ा दम, विस्फोट में 95 फीसद झुलसी थी मासूम
केरल ब्लास्ट में 3 की मौत, 12 वर्षीय बच्ची ने अस्पताल में तोड़ा दम, विस्फोट में 95 फीसद झुलसी थी मासूम
Share:

कोच्ची: केरल सिलसिलेवार धमाकों में मरने वालों की संख्या सोमवार को 3 हो गई, क्योंकि अस्पताल में इलाज करा रही 12 वर्षीय लड़की की मौत हो गई। रविवार को, कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में तीन विस्फोट हुए, जहां अल्पसंख्यक ईसाई समूह यहोवा के साक्षियों के सैकड़ों अनुयायी तीन दिवसीय प्रार्थना सभा के समापन के दिन एकत्र हुए थे। विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए। सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि, केरल के एर्नाकुलम में सिलसिलेवार विस्फोट मामले की जांच 20 सदस्यीय टीम करेगी। 

इस मामले में FIR भी दर्ज कराई गई है। विजयन ने कहा कि सोमवार सुबह 10 बजे सर्वदलीय बैठक होगी और विस्फोट की घटना के पीछे के लोगों को पकड़ने का प्रयास किया जाएगा। 

केरल सिलसिलेवार विस्फोट मामले के बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ें:-

बता दें कि, कलामासेरी कन्वेंशन सेंटर में सिलसिलेवार धमाकों के बाद एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। एर्नाकुलम जिले के मलयट्टूर की रहने वाली लिबिना के रूप में पहचानी जाने वाली 12 वर्षीय पीड़िता ने सोमवार तड़के कलामासेरी सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दम तोड़ दिया। अस्पताल के मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि लड़की को रविवार सुबह अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसके शरीर का 95 प्रतिशत हिस्सा गंभीर रूप से जल गया था। इसमें कहा गया है कि वेंटिलेटर सपोर्ट मिलने के बावजूद उनकी हालत लगातार बिगड़ती गई, जिससे देर रात 12.40 बजे उनकी मृत्यु हो गई।

डोमिनिक मार्टिन नाम के एक व्यक्ति ने जिम्मेदारी ली और त्रिशूर जिले में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। हालाँकि, पुलिस ने मामले में उसकी संलिप्तता की पुष्टि नहीं की है और उससे पूछताछ जारी है। पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने से पहले, मार्टिन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें बताया गया कि उसने ईसाई संप्रदाय को निशाना बनाने का फैसला क्यों किया। वीडियो में, मार्टिन ने कहा कि यहोवा के साक्षियों के विचार और शिक्षाएँ "देश के लिए खतरनाक" हैं और वे "युवा दिमागों में जहर घोल रहे हैं"। उन्होंने कहा कि वह उनकी गतिविधियों को रोकना चाहते हैं।

मार्टिन को सोमवार सुबह मेडिकल जांच के लिए एर्नाकुलम जनरल अस्पताल ले जाया गया। केरल के एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि विस्फोट एक आईईडी उपकरण के कारण हुए थे। अधिकारियों ने कहा कि उपकरण में एक विस्फोटक घटक होता है जो आग भड़काता है। हालाँकि, अभी तक कोई निश्चित जानकारी नहीं है और विस्फोटक सामग्री की निर्णायक पहचान विस्तृत फोरेंसिक जांच के बाद ही निर्धारित की जा सकती है। सूत्रों ने बताया है कि डिवाइस एक टिफिन बॉक्स में मिला था।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार सुबह 10 बजे सचिवालय में सर्वदलीय बैठक बुलाई। उनके विस्फोटों पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने की संभावना है। विजयन ने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। एर्नाकुलम में सभी शीर्ष अधिकारी वहां हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। मैंने डीजीपी से बात की है और जांच के बाद हमें अधिक जानकारी मिलेगी।" हालाँकि, इस घटना के दौरान सीएम विजयन की प्राथमिकताओं को लेकर विवाद भी हुआ। दरअसल, कल जब केरल में 3 विस्फोट ने तहलका मचा दिया, उसी दिन दोपहर 12 बजे सीएम विजयन दिल्ली में फिलिस्तीन और गाज़ा को बचाने के लिए वामपंथी नेताओं के साथ प्रदर्शन कर रहे थे। जिसके बाद सवाल उठे कि, आखिर एक मुख्यमंत्री, अपने राज्य के पीड़ितों से बात करने की बजाए, हज़ारों किमी दूर विदेशी मसले में क्यों इतनी दिलचस्पी ले रहे थे ?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आदेश के बाद, मामले की जांच में स्थानीय पुलिस की सहायता के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की टीमों को केरल भेजा गया था। दिल्ली से दो वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एनएसजी की एक टीम भी स्थिति का जायजा लेने के लिए केरल गई। सूत्रों ने बताया कि टीम में नेशनल बम डेटा सेंटर के अधिकारी शामिल हैं। 

'राम मंदिर के नाम पर हमें चिढ़ाती थी कांग्रेस', 'महाकाल की नगरी' में बोले अमित शाह

आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने सीएम जगन रेड्डी और रेल मंत्री से ली घटना की जानकारी

केरल में धमाकों के बाद श्रीनगर में आतंकियों ने पुलिस अफसर को मारी गोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -