इस देश में भीषण भूकंप से 296 लोगों की मौत, कई इमारतें जमींदोज़, भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ
इस देश में भीषण भूकंप से 296 लोगों की मौत, कई इमारतें जमींदोज़, भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ
Share:

रबात: मध्य मोरक्को में शुक्रवार देर रात 6.8 तीव्रता का बहुत तेज़ भूकंप आया। दुख की बात है कि इस आपदा में कम से कम 296 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। भूकंप से मुख्यतः ग्रामीण इलाकों में नुकसान हुआ, शहरों में नहीं।

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप को लेकर दुख जताया है. उन्होंने मोरक्को के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और मदद की पेशकश की। उन्होंने कहा कि उन्हें लोगों की जान जाने का गहरा दुख है और उम्मीद है कि घायल जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

 

रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय समयानुसार भूकंप रात 11:11 बजे आया और कई सेकंड तक चला। यह एक शक्तिशाली भूकंप था। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि यह 6.8 तीव्रता का भूकंप था, जबकि मोरक्को की निगरानी एजेंसी ने रिक्टर पैमाने पर इसे 7 तीव्रता पर मापा। लगभग 19 मिनट बाद एक छोटा झटका भी आया। बता दें कि, उत्तरी अफ़्रीका में भूकंप आम नहीं हैं, लेकिन मोरक्को में 1960 में एक बड़ा भूकंप आया था, जिससे बहुत सारी मौतें हुईं। इस बार, भूकंप एटलस पर्वत में था, जो माराकेच और ओकाइमेडेन नामक प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट से ज्यादा दूर नहीं था।

 

USGS के अनुसार भूकंप का केंद्र, लगभग 18 किलोमीटर (11 मील) और मोरक्को की एजेंसी के अनुसार 8 किलोमीटर (5 मील) जमीन के नीचे था। भूकंप के झटके पुर्तगाल और अल्जीरिया में भी महसूस किए गए, जो मोरक्को से काफी दूर हैं। सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो में इमारतें ढहती हुई और लोग इमारतों से बाहर भागते हुए दिखाई दे रहे हैं। यह कई लोगों के लिए डरावना अनुभव था। मोरक्को के एक शहर मराकेश में कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और लोग डर गए। वे बाहर रुके रहे क्योंकि उन्हें और अधिक भूकंपों की चिंता थी। अभी तक, क्षति की पूरी सीमा और हताहतों की संख्या के बारे में अधिक जानकारी नहीं है क्योंकि मोरक्को सरकार ने अभी तक सभी विवरण साझा नहीं किए हैं।

पाकिस्तान के कई इलाकों पर तालिबान ने किया कब्ज़ा ! कर डाली 10 सैनिकों की हत्या, कई घायल, Video

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन कोरोना संक्रमित, राष्ट्रपति बाइडेन आने वाले हैं भारत

क्या पाकिस्तान में कुछ 'भयानक' होने वाला है ? तालिबान ने अपने लोगों के लिए जारी की अर्जेंट एडवाइजरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -