पाकिस्तान के कई इलाकों पर तालिबान ने किया कब्ज़ा ! कर डाली 10 सैनिकों की हत्या, कई घायल, Video
पाकिस्तान के कई इलाकों पर तालिबान ने किया कब्ज़ा ! कर डाली 10 सैनिकों की हत्या, कई घायल, Video
Share:

इस्लामाबाद: 1947 में भारत से अलग होकर इस्लामी मुल्क बना पाकिस्तान अपनी कट्टरपंथी हरकतों के चलते इस समय आर्थिक तंगी, राजनितिक अस्थिरता, अराजकता और आतंकी हमलों का सामना कर रहा है। जिन आतंकियों को पाकिस्तान ने भारत में जहर फ़ैलाने के लिए पैदा किया था, वो ही आतंकी अब पाकिस्तान के गले की फांस बन चुके हैं। दरअसल, कट्टरपंथी संगठन, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने बुधवार (6 सितंबर) को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के चित्राल जिले में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ "बड़े पैमाने पर" सैन्य आक्रमण शुरू कर दिया है। पाकिस्तानी सेना पर इस हमले को TTP ने कथित तौर पर 'ऑपरेशन मलकंद' नाम दिया है, और इस अभियान में कई सैन्य चौकियों पर हमला किया गया है, जिसमें कई पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं या घायल हुए हैं। साथ ही TTP आतंकियों ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने इलाके के कई गांवों पर कब्जा कर लिया है। 

 

एक TTP कमांडर ने द खुरासान डायरी को टेलीफोन पर बताया कि हमला दिन के शुरुआती घंटों में शुरू हुआ। उन्होंने कहा, 'TTP द्वारा चित्राल जिले में एक ऑपरेशन शुरू किया गया है और विभिन्न गांवों पर कब्जा कर लिया गया है। इसकी शुरुआत आज सुबह 4 बजे (पाकिस्तान समय) हुई। हम तस्वीरें साझा करेंगे. वर्तमान में, हम ख़राब इंटरनेट समस्याओं से जूझ रहे हैं।' खुरासान डेयरी से बात करते हुए एक वरिष्ठ पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारी ने TTP द्वारा किए गए दावों को खारिज कर दिया और कहा कि आतंकी संगठन ने किसी भी क्षेत्र पर कब्जा नहीं किया है। विशेष रूप से, खुरासान डायरी एक गैर-पक्षपातपूर्ण मंच होने का दावा करती है, जो वास्तविक समय की जानकारी और विश्लेषण प्रदान करती है। स्थानीय मीडिया को दिए एक बयान में, TTP के प्रवक्ता मुहम्मद खुरासानी ने स्थानीय नागरिकों से शांत रहने को कहा, क्योंकि उनका "युद्ध" पाकिस्तानी सेना के खिलाफ था, जिसे उन्होंने "हथियाने वाली" और "दमनकारी" सुरक्षा एजेंसियों के रूप में संदर्भित किया। गौरतलब है कि कल 6 सितंबर को पाकिस्तान अपना रक्षा दिवस मना रहा था। इस पर खुरासानी ने कहा कि, ''हम चित्राल के लोगों से कहना चाहते हैं कि आप शांत रहें।  तुम्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. हमारी लड़ाई अतिक्रमणकारी और दमनकारी सुरक्षा एजेंसियों के खिलाफ है।''

 

इस बीच, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कई अपुष्ट वीडियो ऑनलाइन सामने आए हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि चित्राल क्षेत्र में 500 TTP आतंकवादियों से लड़ने के लिए पाकिस्तानी SSG कमांड को बुलाया गया है, जिन्होंने कुछ गांवों पर कब्जा कर लिया है। पाकिस्तानी मामलों में विशेषज्ञता रखने वाले प्रमुख पत्रकारों सहित कई सोशल मीडिया हैंडल ने दावा किया है कि डूरंड लाइन पर पाकिस्तानी सेना और TTP के बीच झड़पें हुईं। इसके परिणामस्वरूप तोरखम सीमा पार करना बंद कर दिया गया। जबकि पाकिस्तानी सेना ने इस बात से इनकार किया है कि उसे कोई नुकसान हुआ है, TTP आतंकवादियों ने दावा किया है कि उन्होंने 10 पाकिस्तानी सैनिकों को मार डाला है और 40 को घायल कर दिया है। दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तानी मीडिया ने रणनीतिक चुप्पी बनाए रखी है और स्पष्ट कारणों से, उसने पाकिस्तानी सेना के खिलाफ TTP के बड़े हमले को कवर नहीं किया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि TTP जिसे पाकिस्तान तालिबान के नाम से भी जाना जाता है, ने नवंबर 2022 में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ पूर्ण युद्ध का ऐलान कर दिया था। इसने पाकिस्तानी सेना को हराने और काबुल में अफगान तालिबान की तरह पाकिस्तान में शरिया कानून स्थापित करने की कसम खाई थी। हाल के दिनों में, पाकिस्तानी सेना और प्रतिष्ठान-प्रायोजित आतंक उद्योग फिर से उसे परेशान करने लगे हैं। यह उन आतंकी संगठनों द्वारा की गई आतंकवादी गतिविधियों की लहर से प्रभावित हुआ है, जिन्हें वे दशकों से पोषित कर रहे हैं। 

संयुक्त राष्ट्र (UN) की कई रिपोर्टों के अनुसार, TTP को अल-कायदा के साथ मिलकर काम करने के लिए कहा जाता है और इसे पूरे पाकिस्तान में कई घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया जा रहा है। इससे पहले, 2 सितंबर को TTP के साथ मुठभेड़ में पाकिस्तानी सेना के एक मेजर और एक सैनिक की मौत हो गई थी। पाकिस्तानी सेना को अफगानिस्तान की सीमा से लगे उत्तर-पश्चिमी कबायली जिले में एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन के दौरान ये नुकसान उठाना पड़ा। इसके अलावा, दो दिन पहले, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में TTP के आत्मघाती हमले में कथित तौर पर नौ पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे।

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन कोरोना संक्रमित, राष्ट्रपति बाइडेन आने वाले हैं भारत

क्या पाकिस्तान में कुछ 'भयानक' होने वाला है ? तालिबान ने अपने लोगों के लिए जारी की अर्जेंट एडवाइजरी

पत्थरों से मार-मारकर आदिवासी महिला की हत्या, व्यभिचार का आरोप लगाकर निर्मम क़त्ल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -