आतंकी हमले में 14 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत, सड़क पर पड़े दिखे जले हुए शव, Video
आतंकी हमले में 14 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत, सड़क पर पड़े दिखे जले हुए शव, Video
Share:

इस्लामाबाद: शुक्रवार (3 नवंबर) को पाकिस्तान के अशांत दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में सुरक्षा बलों को ले जा रहे दो वाहनों पर आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में कम से कम 14 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए। शुक्रवार को हुई मौत इस साल बलूचिस्तान प्रांत में सेना को हुई सबसे बड़ी क्षति है, जहां नवंबर 2022 में चरमपंथी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) और पाकिस्तान सरकार के बीच संघर्ष विराम समझौते के समाप्त होने के बाद से अलगाववादियों और आतंकवादियों ने अपने हमले तेज कर दिए हैं।

पाकिस्तानी सेना के एक बयान के अनुसार, यह घटना तब हुई जब आतंकवादियों ने पसनी से प्रांत के ग्वादर जिले के ओरमारा इलाके में सैनिकों को ले जा रहे दो वाहनों पर घात लगाकर हमला किया। बयान में कहा गया है कि इलाके में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है और इस जघन्य कृत्य के अपराधियों का पता लगाया जाएगा और उन्हें न्याय के कठघरे में लाया जाएगा। सैन्य मीडिया विंग द्वारा कोई और विवरण नहीं दिया गया।

बलूचिस्तान के कार्यवाहक मुख्यमंत्री अली मर्दन डोमकी ने हमले की कड़ी निंदा की और कसम खाई कि हमले के पीछे के आतंकवादियों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा। यह हमला सुरक्षा बलों द्वारा बुधवार को प्रांत के झोब जिले के सांबास इलाके में छह आतंकवादियों को मार गिराने के ठीक दो दिन बाद हुआ है। इससे पहले दिन में, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खान जिले में एक पुलिस काफिले को निशाना बनाकर किए गए बम विस्फोट में पांच लोगों की मौत हो गई थी और 20 से अधिक घायल हो गए थे।

 

पूरे साल भर आतंकी और अलगाववादी बलूचिस्तान में सुरक्षा बलों को निशाना बनाते रहे हैं। पिछले रविवार को अवारन जिले के खोरो इलाके में दो सैनिकों की मौत हो गई थी। मस्तुंग के सुदूर जिले में सितंबर में एक धार्मिक जुलूस को निशाना बनाकर किए गए एक आत्मघाती हमलावर ने एक पुलिसकर्मी सहित कम से कम 60 लोगों की जान ले ली थी और 60 अन्य घायल हो गए थे। जुलाई में बलूचिस्तान के झोब और सुई इलाकों में अलग-अलग सैन्य अभियानों में 12 सैनिक मारे गए थे. अगस्त 2021 में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तान को हिंसा में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है।

सितंबर में जारी पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (PICSS) की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान को अगस्त में 99 हमलों का सामना करना पड़ा, जो नवंबर 2014 के बाद से एक महीने में सबसे अधिक संख्या है। अगस्त में आतंकवादी हमलों की संख्या मासिक हमलों के लिए सबसे अधिक थी। ग्वादर जिले में हाल के महीनों में सबसे अधिक हमले हुए हैं और अगस्त में प्रतिबंधित बलूच लिबरेशन आर्मी से जुड़े अलगाववादियों ने ग्वादर के बंदरगाह शहर में 23 चीनी इंजीनियरों के काफिले पर हमला किया था। हमले में तीन आतंकवादी मारे गए जबकि चीनी इंजीनियर सुरक्षित बच गए। इंजीनियर ग्वादर बंदरगाह में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम कर रहे थे।

सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज (सीआरएसएस), एक थिंक टैंक, ने अक्टूबर में जारी एक रिपोर्ट में कहा कि सुरक्षा बलों ने 2023 के पहले नौ महीनों में कम से कम 386 कर्मियों को खो दिया, जो आठ साल का उच्चतम स्तर है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 की तीसरी तिमाही में 190 आतंकी हमलों और आतंकवाद विरोधी अभियानों में लगभग 445 लोगों की जान चली गई और 440 लोग घायल हो गए। खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान हिंसा के प्राथमिक केंद्र थे, इस अवधि के दौरान दर्ज की गई सभी मौतों में से लगभग 94 प्रतिशत और 89 प्रतिशत हमलों (आतंकवाद और सुरक्षा बलों के संचालन की घटनाओं सहित) के लिए जिम्मेदार थे।

गाज़ा में एम्बुलेंस पर इजराइल की स्ट्राइक, 15 लोगों की मौत; 60 घायल, US से बोले पीएम नेतन्याहू- नहीं होगा युद्धविराम

पाकिस्तान में नहीं थम रहे आतंकी हमले, अब 6 आत्मघाती हमलावरों ने वायुसेना अड्डे पर किया हमला, Video

'कायरों की तरह बंकरों में तो छिपा हुआ है..', लेबनानी आतंकी संगठन 'हिजबुल्लाह' की धमकी पर इजराइल ने किया पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -