अफगानिस्तान में भूकंप से 2500 की मौत ! 1000 से अधिक घर जमींदोज़
अफगानिस्तान में भूकंप से 2500 की मौत ! 1000 से अधिक घर जमींदोज़
Share:

काबुल: तालिबान प्रशासन ने रविवार (8 अक्टूबर) को कहा कि अफगानिस्तान में भूकंप में 2,400 से अधिक लोग मारे गए हैं, जो पिछले कुछ वर्षों में भूकंप-प्रवण पहाड़ी देश में आए सबसे घातक झटके हैं। US जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा कि देश के पश्चिम में शनिवार को आए भूकंप हेरात शहर के उत्तर-पश्चिम में 35 किमी (20 मील) दूर तक आए, जिसकी तीव्रता 6.3 थी।

बता दें कि, फरवरी में तुर्की और सीरिया में आए भूकंपों में अनुमानित 50,000 लोगों की मौत के बाद, वे इस साल दुनिया के सबसे घातक भूकंपों में से एक थे। आपदा मंत्रालय के प्रवक्ता जनान सईक ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,445 हो गई है, लेकिन उन्होंने घायलों की संख्या को संशोधित कर "2,000 से अधिक" कर दिया है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि 9,240 लोग घायल हुए हैं। सईक ने यह भी कहा कि 1,320 घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं। रेड क्रिसेंट द्वारा रविवार को पहले बताई गई रिपोर्ट में मरने वालों की संख्या 500 से अधिक हो गई। सईक ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दस बचाव दल ईरान की सीमा से लगे इलाके में थे।

 

हेरात स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 200 से अधिक मृतकों को विभिन्न अस्पतालों में लाया गया था, जिन्होंने अपनी पहचान डॉ दानिश के रूप में बताई, उनमें से अधिकांश महिलाएं और बच्चे थे। दानिश ने कहा कि, "शवों को कई स्थानों - सैन्य ठिकानों, अस्पतालों" में ले जाया गया है। सोशल मीडिया पर मौजूद तस्वीरों से पता चलता है कि पीड़ितों की भीड़ के स्वागत के लिए हेरात के मुख्य अस्पताल के बाहर बिस्तर लगाए गए थे। कतर में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख सुहैल शाहीन ने मीडिया को दिए एक संदेश में कहा, बचाव और राहत के लिए भोजन, पीने का पानी, दवा, कपड़े और टेंट की तत्काल आवश्यकता है।

सोशल मीडिया पर मौजूद तस्वीरों से पता चलता है कि हेरात की मध्यकालीन मीनारों को कुछ क्षति हुई है, जिनमें दरारें दिखाई दे रही हैं और टाइलें गिर गई हैं। पहाड़ों से घिरे अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंपों का इतिहास रहा है, जिनमें से कई भूकंप पाकिस्तान की सीमा से लगे बीहड़ हिंदू कुश क्षेत्र में आए हैं। मरने वालों की संख्या अक्सर तब बढ़ जाती है जब देश के दूर-दराज के हिस्सों से सूचनाएं आती हैं, जहां दशकों के युद्ध के कारण बुनियादी ढांचा जर्जर हो गया है और राहत एवं बचाव अभियान चलाना मुश्किल हो गया है। अफगानिस्तान की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली, जो लगभग पूरी तरह से विदेशी सहायता पर निर्भर है, को तालिबान के सत्ता में आने के बाद से दो वर्षों में गंभीर कटौती का सामना करना पड़ा है और कई अंतरराष्ट्रीय सहायता, जो अर्थव्यवस्था की रीढ़ थी, रोक दी गई थी।

राजनयिकों और सहायता अधिकारियों का कहना है कि महिलाओं पर तालिबान के प्रतिबंधों और प्रतिस्पर्धी वैश्विक मानवीय संकटों की चिंताओं के कारण दानदाता वित्तीय सहायता से पीछे हट रहे हैं। इस्लामवादी सरकार ने अधिकांश अफगान महिला सहायता कर्मचारियों को काम न करने का आदेश दिया है, हालांकि स्वास्थ्य और शिक्षा में छूट दी गई है। अगस्त में, रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के एक प्रवक्ता ने कहा कि धन की कमी के कारण वह 25 अफगान अस्पतालों के लिए अपनी वित्तीय सहायता समाप्त कर सकती है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि हेरात अस्पताल उस सूची में था या नहीं। निवासी नसीमा ने कहा, भूकंप से हेरात में दहशत फैल गई। उन्होंने शनिवार को रॉयटर्स को एक टेक्स्ट संदेश में लिखा, "लोगों ने अपने घर छोड़ दिए, हम सभी सड़कों पर हैं," उन्होंने कहा कि शहर भूकंप के बाद के झटके महसूस कर रहा है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने रविवार को एक रिपोर्ट में कहा कि हेरात प्रांत में कुल 202 सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं हैं, जिनमें से एक प्रमुख क्षेत्रीय अस्पताल है जहां 500 लोग मारे गए थे। WHO ने कहा कि अधिकांश सुविधाएं छोटे बुनियादी स्वास्थ्य केंद्र हैं और विशेष रूप से दूरदराज के इलाकों में लॉजिस्टिक चुनौतियां संचालन में बाधा बन रही हैं। इसमें कहा गया है कि, "हालांकि खोज और बचाव अभियान जारी है, इन क्षेत्रों में हताहतों की अभी तक पूरी तरह से पहचान नहीं की गई है।"

चीन ने कराई थी खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या, मकसद था- 'भारत और पश्चिमी देशों में फूट डालना' - रिपोर्ट

इजराइल पर खतरनाक हमला करने में ईरान ने दिया आतंकी संगठन हमास का साथ - WSJ की रिपोर्ट

'हमास के 400 से अधिक आतंकी ढेर..', इजराइल की ताबड़तोड़ जवाबी कार्रवाई अब भी जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -