इजराइल पर खतरनाक हमला करने में ईरान ने दिया आतंकी संगठन हमास का साथ - WSJ की रिपोर्ट
इजराइल पर खतरनाक हमला करने में ईरान ने दिया आतंकी संगठन हमास का साथ - WSJ की रिपोर्ट
Share:

बगदाद: ईरान समर्थित एक अन्य समूह हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सदस्यों ने 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' (WSJ) को बताया है कि ईरान ने बीते कुछ वर्षों में इजरायल पर फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के अभूतपूर्व हमले की योजना बनाने में मदद की और पिछले हफ्ते लेबनान के बेरूत में एक बैठक में हमले के लिए मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा है कि देश की सबसे शक्तिशाली सेना, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के अधिकारी, जमीन, हवा और समुद्र के जरिए इजरायल पर बहु-आयामी हमले की योजना बनाने के लिए अगस्त से आतंकी संगठन हमास के साथ काम कर रहे थे। बेरूत में कई बैठकों के दौरान इज़राइल के हमले पर चर्चा की गई, जिसमें IRGC अधिकारियों और हमास और हिजबुल्लाह सहित चार ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा पट्टी पर हमास का कब्ज़ा है, जबकि हिजबुल्लाह लेबनान में एक शिया आतंकवादी समूह और राजनीतिक गुट है।

हमास और हिजबुल्लाह के सदस्यों के अनुसार, ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने अगस्त के बाद से कम से कम दो बैठकों में भाग लिया था। इज़राइल पर हमले का इरादा तब था, जब देश प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार पर राजनीतिक कलह से विचलित दिखाई दे रहा था। उन्होंने बताया कि हमले का उद्देश्य सऊदी अरब-इज़राइल संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अमेरिका की मध्यस्थता वाली वार्ता को बाधित करना भी था, जिसे ईरान धमकी के रूप में देखता था। ईरानी सेना की इजरायल को अलग-अलग दिशाओं से घेरने की बड़ी योजना थी, जिससे उसे खतरा महसूस हो। वे उत्तर में हिज़्बुल्लाह और पॉपुलर फ्रंट फ़ॉर द लिबरेशन ऑफ़ फ़िलिस्तीन जैसे समूहों के साथ-साथ गाजा और वेस्ट बैंक में फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद और हमास जैसे समूहों का उपयोग करके ऐसा करना चाहते थे। हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सदस्य और एक ईरानी अधिकारी ने यह जानकारी दी है। विशेष रूप से, ईरान अन्य क्षेत्रीय संघर्षों को दरकिनार कर रहा है, जिसमें यमन में सऊदी अरब के साथ उसका खुला झगड़ा और इज़राइल पर हमला करने के लिए हमास और हिजबुल्लाह सहित आतंकवादी समूहों को वित्तपोषण और हथियार देने के लिए IRGC के विदेशी संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।

हालाँकि, जब हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी महमूद मिरदावी से बेरूत में ईरान के साथ बैठकों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने दावा किया कि यह "फिलिस्तीनी और हमास का निर्णय" था। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनका देश गाजा में हमास की कार्रवाई का समर्थन करता है, लेकिन यह भी कहा कि तेहरान ने उन्हें निर्देशित नहीं किया। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने नाम न छापने की शर्त पर प्रवक्ता के हवाले से कहा कि, "फिलिस्तीनी प्रतिरोध द्वारा लिए गए निर्णय पूरी तरह से स्वायत्त हैं और फिलिस्तीनी लोगों के वैध हितों के साथ अटूट रूप से जुड़े हुए हैं।" उन्होंने दावा किया, "हम फ़िलिस्तीन की प्रतिक्रिया में शामिल नहीं हैं, क्योंकि यह केवल फ़िलिस्तीन द्वारा ही लिया गया है।" बता दें कि, इज़राइल ने शनिवार को गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को खत्म करने के लिए जवाबी कार्रवाई शुरू की, जब समूह ने इज़राइल में 5,000 रॉकेट लॉन्च किए और उसके सदस्यों ने भूमि, वायु और समुद्र के माध्यम से देश में घुसपैठ की। तीन दिवसीय संघर्ष में पहले ही 1,100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, इज़राइल में 44 सैनिकों सहित 700 से अधिक लोग मारे गए हैं।

'हमास के 400 से अधिक आतंकी ढेर..', इजराइल की ताबड़तोड़ जवाबी कार्रवाई अब भी जारी

आतंकियों के साथ युद्ध में इजराइल, सेना के साथ खड़े हुए विपक्षी नेता, लोग बोले- भारत में तो सर्जिकल स्ट्राइक का भी सबूत मांग लेता है विपक्ष !

इजराइल: हमास के आतंकियों ने जर्मन युवती को भी नहीं छोड़ा, नग्न कर घुमाया, शरीर पर थूका, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -