चीन ने कराई थी खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या, मकसद था- 'भारत और पश्चिमी देशों में फूट डालना' - रिपोर्ट
चीन ने कराई थी खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या, मकसद था- 'भारत और पश्चिमी देशों में फूट डालना' - रिपोर्ट
Share:

ओटावा: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर एक स्वतंत्र ब्लॉगर जेनिफर ज़ेंग ने चौंकाने वाले आरोप लगाए हैं। उनका दावा है कि निज्जर की हत्या में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के एजेंट शामिल थे और सुझाव दिया कि चीन का उद्देश्य भारत को फंसाना और भारत और पश्चिमी देशों के बीच कलह पैदा करना था। वर्तमान में अमेरिका में रहने वाली चीनी मूल की अधिकार कार्यकर्ता और पत्रकार जेनिफर ज़ेंग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने निज्जर की हत्या को CCP एजेंटों द्वारा आयोजित "हत्या" करार दिया।

बता दें कि, भारत में नामित आतंकवादी हरदीप निज्जर की 18 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। ज़ेंग ने अपने दावों के लिए चीनी लेखक और यूट्यूबर लाओ डेंग को जिम्मेदार ठहराया, जो उनके अनुसार, अब कनाडा में रहते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि CCP राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने भारत और पश्चिम के बीच संबंधों में दरार डालने के लिए अपनी "इग्निशन योजना" के तहत एक उच्च पदस्थ अधिकारी को सिएटल, अमेरिका भेजा है। ज़ेंग ने दावा किया कि कनाडा में खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की योजना बनाने के लिए एक गुप्त बैठक आयोजित की गई थी और CCP एजेंटों ने योजना को सावधानीपूर्वक अंजाम दिया है।

ब्लॉगर ने आरोप लगाते हुए कहा कि 18 जून को, खामोश बंदूकों से लैस एजेंटों ने निज्जर को ट्रैक किया, सबूत मिटाने के लिए उसकी कार में लगे डैश कैमरे को नष्ट कर दिया, और फिर सभी निशान मिटाने के लिए अपने हथियारों और भेषों को जलाकर देश से भाग गए। ज़ेंग ने यह भी तर्क दिया कि हत्यारों ने भारत को और अधिक फंसाने के लिए जानबूझकर भारतीय उच्चारण वाली अंग्रेजी अपनाई। ज़ेंग ने दावा किया कि लाओ ने खुलासा किया कि सीसीपी की "इग्निशन योजना" CCP के दो सत्रों के बाद उसी वर्ष तैयार की गई थी। फिलहाल, इन आरोपों पर न तो चीनी विदेश मंत्रालय और न ही भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया आई है।

बता दें कि, इन घटनाक्रमों के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में और तनाव आ गया है। कनाडा ने पहले भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाते हुए एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया था। भारत ने तुरंत इन आरोपों का खंडन किया और जवाबी कार्रवाई में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया, दावों को 'बेतुका' और 'प्रेरित' बताया। इन बढ़ते तनावों के जवाब में, भारत ने भारत में तैनात कनाडाई राजनयिकों की संख्या में संतुलन का आह्वान कर दिया। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भारत में कनाडाई राजनयिकों की अधिक संख्या के कारण राजनयिक उपस्थिति में समानता हासिल करने के लिए चर्चा की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे भारत के आंतरिक मामलों में उनके हस्तक्षेप को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। उम्मीद यह है कि भारत में कनाडा की राजनयिक उपस्थिति को वांछित समानता के अनुरूप समायोजित किया जाएगा।

'हमास के 400 से अधिक आतंकी ढेर..', इजराइल की ताबड़तोड़ जवाबी कार्रवाई अब भी जारी

आतंकियों के साथ युद्ध में इजराइल, सेना के साथ खड़े हुए विपक्षी नेता, लोग बोले- भारत में तो सर्जिकल स्ट्राइक का भी सबूत मांग लेता है विपक्ष !

इजराइल: हमास के आतंकियों ने जर्मन युवती को भी नहीं छोड़ा, नग्न कर घुमाया, शरीर पर थूका, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -